सावधान ! आने वाला भूकंप कर देगा तबाह
सावधान ! आने वाला भूकंप कर देगा तबाह
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्रालय के आपदा प्रबंधन विशेषज्ञों द्वारा हाल ही में ऐसी जानकारी दी गई है जिसे सुनकर लोगों के पैरों के नीचे की जमीन ही हिल रही है। जी हां, दरअसल आपदा प्रबंधन विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि जल्द ही हिमालयी क्षेत्र में बहुत तेज़ और विनाशकारी भूकंप आएगा। इस भूकंप की भविष्यवाणी को लेकर कहा गया है कि अबकी बार भूकंप आया तो वह बहुत ही विनाशकारी हो सकता है। यह हिमालयी क्षेत्र को हिलाकर रख सकता है।

उनके द्वारा यह कहा गया है कि मणिपुर में आने वाले भूकंप से भी कहीं अधिक तीव्रता वाला भूकंप भविष्य में इस क्षेत्र को हिलाकर रख सकता है। भविष्य में आने वाले इस भूकंप को लेकर यह कहा गया कि यह अत्यंत विनाशकारी हो सकता है। यदि यह आता है तो एक बड़े क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। 

यह भी विश्लेषित किया जा रहा है कि एक बड़ी टेक्टोनिक प्लेट इंडो - यूरेशियन प्लेट के बड़े हिस्से से टकरा सकती है। दोनों ही प्लेटें जमीन की परतें हैं जो चट्टानों से बनी हैं और इनका बड़ा भाग आपस में टकरा सकता है। उल्लेखनीय है कि मणिपुर, नेपाल, सिक्किम में आने वाले भूकंप की तीव्रता के चलते भूगर्भीय प्लेटों में उथल - पुथल हो गई।

इस तरह के झटकों को लेकर जमीन में दरारें बढ़ गई थीं। उत्तराखंड का एक बड़ा पर्वत भी इससे प्रभावित हुआ था और इसमें भी दरार पड़ गई थी। कहा जा रहा है कि इस तरह की घटनाओं से भूकंप की संभावनाऐं बढ़ी हैं। इसकी तीव्रता 8.0 हो सकती है। इस मामले में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान भी चेतावनी जारी कर चुका है। नेपाल में आए भूकंप को लेकर भी इस संस्थान ने अपना विश्लेषण दिया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -