क्या भारत-पाक के बीच वीजा सिस्टम खत्म हो सकता है
क्या भारत-पाक के बीच वीजा सिस्टम खत्म हो सकता है
Share:

इस्लामाबाद : एक ओर जहां भारत और पाकिस्तान अपने बीच के मनमुटाव को खत्म करने की कोशिश में लगे है, तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के एक अखबार ने दोनो देशों के बीच वीजा खत्म करने की सलाह दी है। सोमवार को पाकिस्तान के फेमस अखबार डॉन ने टेलीकॉम अग्रीमेंट नाम से एक एडीटोरियल लेख प्रकाशित किया। इस लेख में लिखा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई यात्रा करने वाले नागरिकों को यदि बिना वीजा के यात्रा करने दी जाती है, तो यह एक नायाब कदम होगा।

इस संपादकीय में यह भी कहा गया है कि दोनों देशों के बीच दूरसंचार और इंटरनेट संचालकों को इसकी इजाजत देने के लिए दोनों देशों की सरकारों के बीच हुआ समझौता एक सकारात्मक कदम है और इसका दायरा और बढ़ाया जाना चाहिए। लेकिन डॉन ने इ,के प्रभाव के बारे में लिखा है कि शुरुआत में इस पहल का असर सीमित ही होगा। इसका कारण है दोनो देशों के बीच संबंध सुधार के लिए उठाया गया तत्काल कदम। उदाहरण के तौर पर पाकिस्तानी दूरसंचार यूजर्स को भारत या इरान में रोमिंग सेवांए प्रदान करने की इजाजत दी जाए।

अखबार में आगे लिखा गया है कि यदि वीजा में छूट मिलती है, तो बेहतर आर्थिक समझोते के लिए एक स्थायी आधार तैयार होगा। जिस प्रकार दोनो देशों के प्रधानमंत्रियों ने पेरिस सम्मेलन के दौरान छोटी मुलाकात की, उससे दोनो देशों के बीच जमी बर्फ पिघलनी शुरु हुई है। दोनो देशों के बीच संबंध मजबूत करने के लिए यह सड़क संपर्क से बेहतर माध्यम है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -