न्यूजीलैंड सरकार ने नए कोयला बॉयलरों पर प्रतिबंध लगाकर ख़त्म की अगले चरण की जलवायु कार्रवाई
न्यूजीलैंड सरकार ने नए कोयला बॉयलरों पर प्रतिबंध लगाकर ख़त्म की अगले चरण की जलवायु कार्रवाई
Share:

वेलिंगटन: जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए, न्यूजीलैंड सरकार ने गुरुवार को नए कम और मध्यम तापमान कोयले से चलने वाले बॉयलरों पर प्रतिबंध लगाकर और निजी क्षेत्र के उद्यमों के साथ जुड़ने के लिए एक प्रमुख चुनाव प्रतिबद्धता पर दिया ताकि इसे जीवाश्म ईंधन से दूर पारगमन में मदद मिल सके। जलवायु परिवर्तन मंत्री जेम्स शॉ ने घोषणा के साथ कहा, सरकार ने न्यूजीलैंड के लिए कम उत्सर्जन अर्थव्यवस्था की दिशा में सड़क पर एक और आवश्यक कदम उठाया है।

फरवरी में सरकार को सलाह के जलवायु परिवर्तन आयोग के मसौदा पैकेज की रिहाई का पालन करने की यह पहली बड़ी घोषणा है। मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन में इस्तेमाल होने वाले नए कोल बॉयलरों पर प्रतिबंध 31 दिसंबर तक लागू हो जाएगा। ऊर्जा और संसाधन मंत्री मेगन वुड्स ने कहा, प्रतिबद्धता से न्यूजीलैंड के उत्सर्जन प्रोफाइल पर वास्तविक फर्क पड़ेगा, और हमारे स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र को एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलेगा, जिससे हमें एक स्वच्छ, होशियार अर्थव्यवस्था के लिए हमारे रास्ते पर मदद मिलेगी । प्रस्तावित एक विकल्प यह भी है कि अन्य नए जीवाश्म ईंधन बॉयलरों को भी प्रतिबंधित किया जाए जहां उपयुक्त वैकल्पिक प्रौद्योगिकी मौजूद है और यह आर्थिक रूप से व्यवहार्य है।

न्यूजीलैंड सरकार 2037 तक मौजूदा कोयला बॉयलरों को चरणबद्ध रूप से समाप्त करने का भी प्रस्ताव कर रही है। इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय पर्यावरण मानक में पुन सहमति प्रक्रियाओं और सर्वोत्तम अभ्यास आवश्यकताओं के माध्यम से मौजूदा स्थलों में अन्य जीवाश्म ईंधनों को चरणबद्ध रूप से समाप्त करने पर विचार किया जा रहा है। वुड्स ने कहा, "इन प्रस्तावों से विस्थापित होने वाले कोयले की मात्रा हर साल लगभग 500,000 टन के बराबर होती है। एक बार जब यह बदलाव पूरी तरह से हो जाएगा तो इसका मतलब होगा कि एक ही साल में हमारी सड़कों से 400,000 से 550,000 कारों के बराबर हो जाएगा।"

वित्त मंत्री डेनियल फ्रेंको ने कहा- "महामारी से आर्थिक नुकसान..."

फ्रांस ने अपने प्लांट में शुरू की फाइजर-बी की पैकेजिंग

सऊदी के प्राचीन AlUla के संरक्षण और सतत विकास को लेकर बनाया जा रहा मास्टर प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -