न्यूजीलैंड ने की आतंकवाद निरोधी अनुसंधान केंद्र और छात्रवृत्ति की स्थापना
न्यूजीलैंड ने की आतंकवाद निरोधी अनुसंधान केंद्र और छात्रवृत्ति की स्थापना
Share:

न्यूजीलैंड सरकार ने शुक्रवार को कहा कि देश हिंसक उग्रवाद को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए एक राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र स्थापित कर रहा है और आतंकवाद, सामाजिक सामंजस्य और समानता पर शोध करने वालों को छात्रवृत्ति की पेशकश कर रहा है। हिंसा अतिवाद को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र न्यूजीलैंड विश्वविद्यालय या अनुसंधान संस्थान में स्थित एक सहयोगी संगठन होगा, जिसमें सरकार दो क्राइस्टचर्च पर 2019 के आतंकवादी हमलों के लिए चल रही प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में आतंकवाद के कारणों में अनुसंधान को वित्त पोषित करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक मस्जिदों में 51 लोगों की मौत हो गई और 40 घायल हो गए।

हिंसक उग्रवाद और आतंकवाद के कारणों और रोकथाम के उपायों पर स्वतंत्र न्यूजीलैंड-केंद्रित अनुसंधान को निधि देने के लिए एक कार्यक्रम की स्थापना, हमले में रॉयल कमीशन ऑफ इंक्वायरी द्वारा की गई 44 सिफारिशों में से एक थी। एंड्रयू लिटिल, क्राइस्टचर्च मस्जिदों पर आतंकवादी हमले में रॉयल कमीशन की रिपोर्ट के लिए सरकार की प्रतिक्रिया के प्रमुख समन्वय मंत्री ने घोषणा की।

सरकार सामाजिक एकता और सामाजिक समानता जैसे मुद्दों सहित आतंकवाद का मुकाबला करने और उसे रोकने के तरीकों पर शोध करने वाले प्रत्येक मास्टर के छात्रों को NZ$15,000 ($10,336) की कम से कम 10 छात्रवृत्तियां भी प्रदान करती है। लिटिल ने कहा, "नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं द्वारा किए गए काम से हमारी समझ को गहरा होगा कि हिंसक आतंकवाद कैसे और क्यों हो सकता है और इसे फिर से होने से रोकने में हमारी मदद करेगा।" जून में, आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद का मुकाबला करने पर पहली राष्ट्रीय बैठक में प्रतिभागियों ने केंद्र के उद्देश्यों और प्राथमिकताओं पर चर्चा की।

घर में बुजुर्गो के अभाव से ही होता है डिप्रेशन

जूनियर ISSF वर्ल्ड चैंपियनशिप: मनु भाकर ने जीता गोल्ड, 16 वर्षीय इशा सिंह को मिला सिल्वर मेडल

इस्राइली विदेश मंत्री ने बहरीन यात्रा पर दूतावास का किया उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -