न्यूज़ीलैंड में 8.1 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा बढ़ा
न्यूज़ीलैंड में 8.1 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा बढ़ा
Share:

न्यूजीलैंड सरकार ने शुक्रवार तड़के केरमादेक द्वीप क्षेत्र में शक्तिशाली भूकंप आने के बाद सुनामी की चेतावनी को खारिज कर दिया है, जिससे सुनामी की आशंका बढ़ गई है। न्यूज़ीलैंड नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के अनुसार, स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 8.1-तीव्रता का भूकंप तीसरे स्थान पर था। इससे पहले दिन में राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने स्थानीय लोगों से अपील की थी कि सभी सुनामी निकासी क्षेत्रों से बाहर, या जहां तक संभव हो अंतर्देशीय हो, अधिकारियों से आगे के संदेश तक घर पर न रहें, एक 8.1 का पालन करते हुए समाचार एजेंसी सिन्हुआ के केरमडेक द्वीप के पास सुबह करीब 8.30 बजे भूकंप आया। 

एक और 7.4-परिमाण वाले भूकंप ने राउल द्वीप को झटका दिया, जो किरमादेक द्वीपों का सबसे बड़ा द्वीप था, 6.41 बजे उत्तर और उत्तर द्वीप के पूर्व भाग सहित बड़े तटीय क्षेत्र प्रभावित हुए थे। यह "गंभीर" झटकों और सुनामी की चेतावनी का कारण बना, जिसने जियोनेट न्यूजीलैंड को सूचित किया। भूकंप को स्थानीय लोगों द्वारा "भयानक" और "सबसे बड़ा" के रूप में परिभाषित किया गया था। पूरे देश में झटके महसूस किए गए। 

ट्रेनों को रोक दिया गया था और उत्तरी द्वीप के पूर्वी हिस्सों में संभव भूकंप के नुकसान के लिए ट्रैक निरीक्षण से पहले लाइनों को बंद कर दिया गया था। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, "उम्मीद है कि सभी लोग ठीक हैं।" पिछले सप्ताह न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च के कुछ हिस्सों को नष्ट करने वाले 6.3 तीव्रता के भूकंप की 10 वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया, जिसमें 185 लोग मारे गए।

16 महीने तक चेलों के साथ महिला का बलात्कार करता रहा मौलवी रोशन, 30 लाख रुपए भी लूटे

Ind Vs Eng: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में रोहित शर्मा के 1000 रन पूरे, हासिल किया खास मुकाम

नाबालिग बेटे के सामने हैवानों ने माँ के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म, पीड़िता की हालत नाजुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -