न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराया
न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराया
Share:

सेनवेस पार्क स्टेडियम में रविवार को हुए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से मात दे दी. किवी टीम टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहले 49.3 ओवरों में 204 रनों पर समेट दिया और उसके बाद मार्टिन गुप्टिल (नाबाद 103) और टॉम लाथम (64) की बदौलत 44.3 ओवरों में 207 रन बनाकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया. 134 गेंदों पर नौ चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले गुप्टिल को मैन ऑफ द मैच चुने गए. गुप्टिल और लाथम ने बेहद सधे अंदाज में आसान लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया और पहले विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी निभाई.

लाथम का विकेट इमरान ताहिर ने लिया। वह रिली रोसू के हाथों लपके गए. लाथम ने 81 गेंदों में आठ चौके लगाए. कप्तान केन विलियमसन (7) हालांकि कुछ खास नहीं कर सके और एरॉन फैंगिसो की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद हालांकि गुप्टिल ने पदार्पण मैच खेल रहे जॉर्ज वॉकर (नाबाद 20) के साथ 67 रनों की साझेदारी निभा न्यूजीलैंड को जीत दिला दी. दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब रही। एडम मिल्ने ने दोनों सलामी बल्लेबाजों हाशिम अमला (8) और मोर्ने वैन विक (2) को सस्ते में पवेलियन की राह दिखा दी. 20 रन पर दो विकेट गंवा चुकी दक्षिण अफ्रीका के लिए रोसू (39) ने कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (31) के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की.

हालांकि उनकी यह कोशिश ज्यादा देर नहीं टिक सकी और 16वें ओवर की पहली गेंद पर डग ब्रेसवेल ने उन्हें कप्तान विलियमसन के हाथों कैच करा दिया. रोसू ने 51 गेंदों में पांच चौके लगाए. ब्रेसवेल ने अपने अगले ही ओवर में डेविड मिलर (5) को भी पवेलियन की राह दिखा दी. मिलर का कैच कोलिन मुनरो ने लपका. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे फरहान बेहरादीन (70) ने डिविलियर्स का अच्छा साथ निभाया और पांचवें विकेट के लिए 31 रन जोड़े. हालांकि इस बार डिविलियर्स अपनी पारी आगे ले जाने में नाकाम रहे. डिविलियर्स के रूप में ग्रांट इलियट ने 107 के कुल योग पर दक्षिण अफ्रीका का पांचवां विकेट चटका दिया.

45 गेंदों पर सिर्फ एक बाउंड्री लगा बल्ले से संघर्ष कर रहे डिविलियर्स मार्टिन गुप्टिल के हाथों लपके गए. निचले क्रम पर बेहरादीन और वेर्नोन फिलेंडर (नाबाद 30) के बीच सातवें विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि किवी गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज कभी भी खुलकर नहीं खेल सके. इसे इसी बात से समझ सकते हैं कि दक्षिण अफ्रीकी पारी में सिर्फ दो ओवरों (21वें और 39वें) में 10 से अधिक रन आए. न्यूजीलैंड के लिए ब्रेसवेल ने सर्वाधिक तीन, मिल्ने ने दो और ईश सोढ़ी तथा इलियट ने एक-एक विकेट हासिल किया. दक्षिण अफ्रीका के आखिरी तीन बल्लेबाज रन आउट हुए. इस जीत के साथ किवी टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली. अब दोनों टीमें 26 अगस्त को डरबन में तीसरा निर्णायक मैच खेलेंगी.ians

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -