न्यूजीलैंड और ब्रिटेन ने मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए
न्यूजीलैंड और ब्रिटेन ने मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए
Share:

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम ने मंगलवार को एक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर हस्ताक्षर किए, जिससे न्यूजीलैंड को ब्रिटिश बाजार तक अद्वितीय पहुंच मिली और कोविद -19 रिकवरी को तेज किया गया, न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री जेसिंडा अर्डर्न को कहा गया।

अर्डर्न ने एक बयान में कहा "हमारे सभी वर्तमान व्यापार शुल्क-मुक्त होंगे, जिसमें गोमांस, मक्खन और पनीर जैसे महत्वपूर्ण उत्पादों के लिए शुल्क-मुक्त कोटा शामिल हैं, जो हमारी आर्थिक वसूली में सहायता करते हैं।" 

सूत्रों के अनुसार, इस लेनदेन से न्यूजीलैंड के सकल घरेलू उत्पाद में $ 680 मिलियन तक की वृद्धि होगी, जिससे व्यापार और नौकरियों को बढ़ावा मिलेगा। यह न्यूजीलैंड का पहला द्विपक्षीय व्यापार समझौता है जिसमें जलवायु परिवर्तन पर एक विशेष खंड है, उन्होंने कहा, और इसमें हानिकारक जीवाश्म ईंधन सब्सिडी सहित पारिस्थितिक रूप से हानिकारक सब्सिडी को समाप्त करने और मत्स्य पालन सब्सिडी को प्रतिबंधित करने के उद्देश्य से प्रावधान शामिल हैं जो ओवरफिशिंग का कारण बनते हैं।

डेमियन ओ'कॉनर, न्यूजीलैंड के व्यापार और निर्यात विकास मंत्री, और ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन, ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए राज्य सचिव, ने लंदन में एफटीए पर हस्ताक्षर किए।

उन्होंने कहा कि कोविड से पहले, मार्च 2020 तक NZ $ 6 बिलियन ($ 4.06 बिलियन) के दो-तरफ़ा वाणिज्य के साथ ब्रिटेन न्यूजीलैंड का सातवां सबसे बड़ा वाणिज्यिक भागीदार था।

भारत के UNSC वोट से दूर रहने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत ने चिंताओं पर चर्चा की

न्यूजीलैंड सरकार ने तीसरे कोविड-19 वैक्सीन नोवावैक्स को अनुमोदित किया

दाऊद इब्राहिम से जुड़े मामले में ईडी ने नवाब मलिक के बेटे को समन भेजा

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -