गाय ! जिसके लिए भारत में लड़ रहे लोग, विदेशों में उसकी धड़कन सुन दूर हो रहे रोग

Nov 07 2019 05:09 PM
गाय ! जिसके लिए भारत में लड़ रहे लोग, विदेशों में उसकी धड़कन सुन दूर हो रहे रोग

नई दिल्ली: लोगों की जिंदगियों में अवसाद दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। जिंदगी में चल रहे तनाव से निजात पाने के लिए लोग हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। इसके बाद भी तनाव का स्तर जरा भी कम नहीं होता। अब यूरोपियन देशों के बाद न्यूयॉर्क ने भी तनाव को कम करने के लिए एक अनोखा रास्ता खोजा है। यूरोपियन देशों में काउ कडलिंग मतलब की गाय के साथ समय बिताने का सेशन बेहद लोकप्रिय हो रहा है। काउ कडलिंग इंसानों का तनाव दूर करने में काफी कारगर है।

इस सेशन को ज्वॉइन करने के लिए लोग बहुत सारा पैसा खर्च कर रहे हैं। यह सुविधा अब अमेरिकी लोगों के लिए भी न्यूयॉर्क में आरंभ हो चुकी है। इसमें एक घंटे के लिए लगभग 5200 रुपये (75 अमेरिकी डॉलर) खर्च करने होंगे। इतने रुपये में दिन में दो बार सेशल ज्वॉइन कर शख्स को गाय के साथ शांत माहौल में रहने का अवसर मिल सकता है। इससे उनका भारी तनाव दूर होता है।

न्ययूॉर्क के 33 एकड़ में फैले माउंटेन हाउस फार्म में यह सुविधा आरंभ हुई है, इस फार्म में बीते 9 वर्षों से घोड़ों के साथ वेलनेस सेशन चल रहे थे, किन्तु काउ कडलिंग को अभी शुरू किया गया है। इसके सेशन में बस आपको एक शांत माहौल में गाय के साथ रहकर उसके दिल की धड़कन को सुनना होता है, इससे आपका तनाव कम हो जाता है।

जल्द हो सकता है इमरान खान का तख्तापलट, 'आज़ादी मार्च' के खिलाफ सेना ने छोड़ा साथ

पाकिस्तान: ऑटोप्सी रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, कहा- हिंदू छात्रा की हत्या से पहले किया गया था दुष्कर्म

उबर की सेल्फ ड्राइविंग कार कांसेप्ट पर बड़ा खुलासा, भविष्य पर उठे सवाल