यदि पूरे साल रहना है फिट, तो आज ही ले इन बातों का संकल्प
यदि पूरे साल रहना है फिट, तो आज ही ले इन बातों का संकल्प
Share:

यदि प शरीर से स्वस्थ हैं तो समझिए आपका मन भी स्वस्थ है. स्वस्थ रहेंगे तो आप आर्थिक तौर पर संपन्न भी रहेंगे क्योंकि आपका बचत का पैसा बीमारी में खर्च नहीं होगा. इसलिए नए साल पर जीवनशैली में सुधार का संकल्प जरूर लें. दरअसल अनियमित जीवनशैली और खानपान की वो कारण हैं जिसकी वजह से हमारी सेहत खराब हो जाती है और हमको बीमारियां घेरने लगती हैं. अगर हम थोड़ा- सा सावधानी बरतें और अपने खानपान पर लगाम लगाए तो कई तरह की बीमारियों से आसानी से बच सकते है. 

पहला संकल्प; स्वस्थ रहने के लिए नए साल से अपनी डाइट में खानपान की विविधता को शामिल करें. स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को 40 से भी अधिक विभिन्न पोषक तत्वों की जरूरत होती है. और कोई भी एक खाद्य पदार्थों इतने सारे पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा नहीं कर सकता है. इसलिए अपने खानपान में विविधता लाएं और ऐसा खाना खाएं जिसमें प्रोटीन और फाइबर की ज्यादा मात्रा हो.

दूसरा संकल्प; अपने खानपान में कार्बोहाइड्रेड की मात्रा शामिल करें. दूध, दही, अंडा और पनीर को डाइट में शामिल करें. दरअसल हमारे डाइट में शामिल चीजों से हमें जितनी कैलोरी मिलती है वो सभी कैलरी ऐसी चीजों से आती है जिन खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेड की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में साबूत अनाज और फाइबर वाली चीजें डाइट में शामिल करें.

तीसरा संकल्प: नए साल से जंक फूड कम से कम खाने का संकल्प लें. जंक फूड की वजह से ही हमें बीमारियां घेरती हैं और बार-बार डॉक्टर पर इलाज के लिए जाना पड़ता है. आप नए साल से कम से कम पिज्जा, बर्गर, पास्ता और बाहर का खाना खाएं. इसकी जगह घर में बना खाना लें और बीमारी से बचें.

चौथा संकल्प: नए साल से अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा तादाद में फलों को शामिल करें. ताजा फल खाएं. आप चाहें तो रोज सुबह खाली पेट एक सेब खा सकते हैं. इससे आपको कभी भी पेट से संबंधित बीमारियां नहीं होंगी.

अच्छी सेहत के लिए वास्तु नियम को समझना जरुरी

इनर वियर से जुडी ये गलतिया शरीर को पहुँचती है डायरेक्ट नुकसान , बचे इनसे

महिलाओ में गर्भाशय में फाइब्रौयड की समस्या से होता है बाँझपन , जाने क्या है इसका उपचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -