राम की पैड़ी पर जलाए 4 लाख 4 हजार दीपक, विश्व रिकॉर्ड बनाकर तोड़ा पुराना रिकॉर्ड
राम की पैड़ी पर जलाए 4 लाख 4 हजार दीपक, विश्व रिकॉर्ड बनाकर तोड़ा पुराना रिकॉर्ड
Share:

आज दिवाली का त्यौहार सभी जगह मनाया जा रहा है. ऐसे में इस त्यौहार को बहुत शानदार तरह से मनाने के लिए अयोध्या स्थित राम की पैड़ी दीपों के महाकुंभ का सबूत बन गई है. जी हाँ, दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मां सरयू की आरती के बाद जैसे ही दीपोत्सव का शुभारंभ किया धरती पर देवलोक का नजारा नजर आने लगा. इसी के साथ तकनीकी मैपिंग के बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम ने दीपों की गिनती की. आपको बता दें कि राम की पैड़ी के 12 घाटों पर कुल 4 लाख 9 हजार 965 दीप जलाए गए थे, जिसमें गिनती के बाद 4 लाख 4 हजार दीप जलाने का नया विश्व रिकॉर्ड बन गया.

वहीं ऐसा करने के बाद अयोध्या ने अपना पिछला रिकॉर्ड 3 लाख 1186 को तोड़ दिया और इस खुशी में दीपोत्सव में शामिल अयोध्या विश्व विद्यालय परिसर समेत विभिन्न कॉलेजों के शिक्षकों व छह हजार विद्यार्थी झूम उठे और सभी को खूब आनंद आया. जी दरअसल अयोध्या में दीपों के महाकुंभ को मनाने की तैयारी पिछले एक महीने से की जा रही थी जो अब सफल हो गई है. जी दरअसल पिछले तीन दिनों से अवध विवि के 6 हजार वॉलंटियर्स व 150 से अधिक प्रोफेसर, अध्यापक घाटों पर तैनात रहे और शुक्रवार को वॉलेंटियर्स की ओर से निर्धारित 12 घाटों पर दीपों को सजा दिया गया था.

आपको बता दें कि बीते शनिवार सुबह से वॉलंटियर्स दीपों में तेल व बाती लगाने में जुटे रहे और रामकथा पार्क में राजगद्दी का कार्यक्रम फिर सरयू घाट पर आरती के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने रिमोट से दीपोत्सव का आगाज किया. वहीं उसके बाद आधे घंटे के भीतर सभी दीप जल उठे और गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड की टीम ने ड्रोन कैमरे से जल रहे दीपों की मैपिंग की.

दिवाली में फटाको से होते है ये नुक्सान, स्वस्थ के लिए है हानिकारक

दिवाली में निसान किक्स में लूट लो ऑफर, मिलेगी लाखो की छूट

इस साल कारो की खरीदी पर मिल रहा है बम्पर डिस्काउंट, ये है पूरी लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -