नई तकनीकी: बिजली का खंभा जो बताएगा सिंहस्थ में बिछड़े लोगों की लोकेशन

Feb 17 2016 10:02 PM
नई तकनीकी: बिजली का खंभा जो बताएगा सिंहस्थ में बिछड़े लोगों की लोकेशन

इस बार आने वाले इस महापर्व सिंहस्थ को लेकर बहुत सी ऐसी सुविधाएँ जुटाई जा रही है. जो इसके पहले कभी नहीं हुई है . नई -नई तकनीकियों का प्रयोग कर भक्तों को इस महापर्व में पहुंचकर अपने  धर्म - कर्म करने में सुविधा होगी .ऐसी-ऐसी तकनीकियों का उपयोग हो रहा है.जिससे इस कुंभ मेले में न कोई बिछड़ेगा न ही किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना करना पडेगा .

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है कि इस महापर्व में यदि कोई अपनों से बिछड़ गया तो इलेक्ट्रिक पोल के माध्यम से तुरंत उसका पता चल जाएगा कि वह कहां है और किस स्थिति में हैं. और इसी के माध्यम से वह अपनों तक पहुंच जाएगा. मेला क्षेत्र के 3700 पोल के माध्यम से गुमशुदा लोगों का पता लगाया जा सकेगा.

इस आने वाले महापर्व में करीब पांच करोड़ श्रद्धालुओं के आने की प्रबल संभावना है. इस कुम्भ मेले में पड़ने वाली भीड़ में बहुत से लोग अपनों से बिछड़ भी सकते हैं. ऐसी स्थिति में गुम व्यक्ति को केवल इलेक्ट्रिक पोल का नंबर ही देखना होगा यह नंबर मेला क्षेत्र में उपस्थिति अधिकारी या कर्मचारी को बताने मात्र से ही वह अपनी लोकेशन परिजनों या परिचितों तक पहुंचा सकेगा. इस तरह इस मेले में खोय व्यक्ति को आसानी से खोज सकते है . 


मेला प्रशासन ने सभी इलेक्ट्रिक पोल पर नंबरिंग की योजना बनाई है,कलश नुमा आकृति पर इलेक्ट्रिक पोल का नंबर लिखा जाएगा, जिससे व्यक्ति आसानी से नंबर भी पता लगा सकेगा बताया जा रहा है कि इस बार 3 हजार 413 हेक्टेयर जमीन पर मेला लगेगा.