टीकाकृत माताएं स्तन के दूध के जरिये कोरोना एंटीबॉडी को कर सकती है स्थानांतरित: अध्ययन
टीकाकृत माताएं स्तन के दूध के जरिये कोरोना एंटीबॉडी को कर सकती है स्थानांतरित: अध्ययन
Share:

वर्तमान में हालांकि कोरोना टीकों शिशुओं के लिए मंजूरी नहीं दी गई है, यह पता चला है वहां एक और तरीका है शिशुओं को अपनी प्रणाली में एंटीबॉडी प्राप्त कर सकते है-माताओं जो खुद को टीका लगाया गया है के स्तन दूध के माध्यम से हो सकता है।निष्कर्षों से पता चला है कि स्तन के दूध में टीकाकरण की पहली खुराक के तुरंत बाद आईजीए और आईजीजी एंटीबॉडी का ऊंचा स्तर निहित था। दोनों एंटीबॉडी सभी प्रतिभागियों में पहले टीकाकरण के 14 से 20 दिनों के भीतर प्रतिरक्षा महत्वपूर्ण स्तर तक पहुंच गया, अध्ययन के अनुसार, प्रसूति और स्त्री रोग के अमेरिकन जर्नल में प्रकाशित हुआ।

अमेरिका के सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में प्रसूति और स्त्री रोग के सहायक प्रोफेसर लीड लेखक जैनी केली ने कहा, हमारे अध्ययन ने पहले शॉट के दो सप्ताह बाद शुरू होने वाले स्तन के दूध में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी में भारी बढ़ावा दिखाया और यह प्रतिक्रिया हमारे अध्ययन के पाठ्यक्रम के लिए निरंतर थी, जो लगभग तीन महीने लंबा था।

वही इस अध्ययन में पांच माताओं को शामिल किया गया जिन्होंने दो खुराक फाइजर-बायोटेक कोरोनावायरस वैक्सीन प्राप्त करने के बाद जमे हुए स्तन दूध के नमूने प्रदान किए। वे पहले टीकाकरण से पहले एंटीबॉडी के लिए और इसके बाद 80 दिनों के लिए एक साप्ताहिक आधार पर ट्रैक किया गया। वाशिंगटन विश्वविद्यालय में बाल रोग के सहायक प्रोफेसर मिस्टी गुड ने कहा, "हमारा अध्ययन प्रतिभागियों की एक छोटी संख्या से सीमित है, लेकिन निष्कर्ष टीकाकरण के बाद स्तनपान कराने वाले शिशुओं को स्तनपान कराने वाले शिशुओं के लिए संभावित प्रतिरक्षा लाभ के बारे में उत्साहजनक खबर प्रदान करते हैं।

इस बार केरल में नहीं होगा त्रिशूर पुरम का आयोजन, स्वास्थ्य अधिकारीयों ने दी चेतावनी

तेलंगाना: स्वास्थ्य मंत्री ने निजी अस्पतालों को सरकारी दरों पर रोक लगाने का दिया निर्देश

एनआईएस पटियाला में नए कोरोना वेरियंट से मचा हाहाकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -