एंटीसेप्टिक स्प्रे कम कर सकता है कोरोना का प्रभाव
एंटीसेप्टिक स्प्रे कम कर सकता है कोरोना का प्रभाव
Share:

यह एक प्रकार का एंटीसेप्टिक गला स्प्रे और मलेरिया और गठिया के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक मौखिक दवा का उपयोग करने वाली रोशनी को बहा देता है, जो कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में प्रभावी है। यह निष्कर्ष पिछले मई में किए गए एक बड़े पैमाने पर नैदानिक परीक्षण के आधार पर किए गए थे, जिसमें सिंगापुर के औद्योगिक जिले में टुआस दक्षिण शयनगृह में रहने वाले 3,000 से अधिक प्रवासी कामगार शामिल थे। परिणामों से पता चला कि जो लोग दिन में तीन बार गले में स्प्रे का इस्तेमाल करते थे, उनमें केवल 46 प्रतिशत बीमारी का अनुबंध किया।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन लेने वालों में यह 49 प्रतिशत और विटामिन सी लेने वाले 70 प्रतिशत की तुलना में है। दो दवाओं को चुना गया क्योंकि वे आसानी से उपलब्ध हैं, सेत ने कहा कि वे गले की रक्षा करते हैं, वायरस के लिए "कुंजी प्रविष्टि" रिपोर्ट में कहा गया है कि निष्कर्ष इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इंफेक्शियस डिजीज में प्रकाशित हुए हैं। "हमने निष्कर्ष निकाला कि पोविडोन-आयोडीन गले का स्प्रे 24 प्रतिशत की कमी के एक पूर्ण जोखिम से संक्रमण में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण कमी के साथ जुड़ा था, जबकि मौखिक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन 21 प्रतिशत की कमी के एक पूर्ण जोखिम से संक्रमण में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण कमी के साथ जुड़ा था।"

प्रमुख लेखक रेमंड सीट, NUH में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में उद्धृत किया गया था। हालांकि, शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि दवाओं का इस्तेमाल कोविड-19 की रोकथाम के लिए नहीं किया जा सकता है क्योंकि सामान्य समुदाय में यह कम जोखिम वाली सेटिंग है। एनयूएच के एसोसिएट प्रोफेसर मिकेल हार्टमैन ने कहा, "यह वास्तव में न्यूनतम दुष्प्रभावों के साथ एक बहुत ही सरल हस्तक्षेप है, जहां हम वास्तव में ट्रांसमिशन दरों में कटौती कर सकते हैं।" "यह एक बंद और उच्च जोखिम सेटिंग में रहने वाले संगरोध व्यक्तियों के बीच SARS-CoV-2 संक्रमण को कम करने में मौखिक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन या पोविडोन-आयोडीन गले के स्प्रे के साथ रोगनिरोधी या निवारक चिकित्सा के लाभों का प्रदर्शन करने वाला पहला अध्ययन है।

भारत की फ्लाइट्स पर 15 मई तक रहेगा बैन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन ने किया ऐलान

कांग्रेस से नहीं कोरोना से है लड़ाई, ये समझे केंद्र सरकार: राहुल गांधी

मेरठ में गहराया ऑक्सीजन संकट, KMC अस्पताल में 9 मरीजों ने तोड़ा दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -