कचरे में दिखा पैसा, नौकरी छोड़ लगे कचरा बीनने में
कचरे में दिखा पैसा, नौकरी छोड़ लगे कचरा बीनने में
Share:

सफलता के लिए आपको रिस्क लेना पड़ता है, कुछ नया करना पड़ता है. किस वक्त में क्या काम किया जा सकता है फैसला लेने की ताकत होनी चाहिए. इस ताकत को महसूस किया है दो दोस्तों की जोड़ी अनुराग तिवारी और ऋषभ ने. दिल्ली में रिकॉर्ट नाम की एक कंपनी 25 लाख घरों से कूड़ा उठाकर रिसाइकिल करके करोड़ों का मुनाफा कमा रही है, अपने आप में इस अनूठे स्टार्ट अप की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि ये कंपनी जनहित का काम करते हुए अपना मुनाफा कमा रही है.

उन्होंने बताया कि कूड़े दो प्रकार के होते हैं सूखा और गीला. सूखे कूड़े को हम रिसाइकिल के लिए भेज देते हैं और जो कूड़ा गीला होता है, उसे ऊर्जा उत्पादन के लिए भेज देते हैं. इनकी कंपनी की वजह से कबाड़ बिनने वाले लोगों की जिंदगी में भी बदलाव आया है क्योंकि जो लोग एक दिन के 100-200 कमाते थे वो अब 500-700 प्रतिदिन कमाने लगे हैं. ग्राहकों को भी राहत है, उन्हें अपने घर से एक मिस कॉल देनी होती है और रिकॉर्ट की टीम कूड़ा उठाने के लिए पहुंच जाती है. 

कैसे आया आइडिया
फायनेंस से पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अनुराग ने 2 साल भारती एयरटेल में काम किया लेकिन वो अपना कुछ करना चाहते थे. अनुराग बताते हैं कि एक दिन गुड़गांव से आते वक्त उन्हें एक जगह कूड़े का ढेर दिखा, उतर कर मुआयना किया तो दिखा कि बेकार पड़े कूड़े में कई ऐसे सामान थे जो रिसाइकिल हो सकते थे. फिर क्या था वो लग गए अपने काम में, रिसर्च के बाद अपने दोस्त ऋषभ के साथ फिर से एक स्टार्ट अप शुरू किया गया.

Video : ये 18 टिप्स आपको सिखाएंगे सेल्फ डिफेंस के तरीके

"हर कुत्ते का दिन आता है" यकीन नहीं होता तो ये पढ़े

महिला ज्यादा समझदार है या बिल्ली, देखें वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -