राष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को सरकार का बड़ा तोहफा, किये ये बड़े ऐलान
राष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को सरकार का बड़ा तोहफा, किये ये बड़े ऐलान
Share:

देहरादून: राष्ट्रीय खेलों में मैडल चैंपियन प्लेयर्स को सरकार नौकरी तथा खेल का माहौल प्रदान कराएगी। नई खेल नीति को मंत्रीमंडल की अनुमति के पश्चात् मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। वहीं छोटी आयु के उभरते खिलाड़ियों के लिए भी सरकार की तरफ से खजाना खोला गया है। सीएम उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत आठ से 14 वर्षों तक के खिलाड़ियों को शारीरिक जांच तथा दक्षता के आधार पर प्रत्येक माह 1500 रुपये प्रोत्साहन रकम दी जाएगी।

वही राज्य की नई खेल नीति के अनुसार, ओलंपिक खेल में गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रॉन्ज मेडल विनर प्लेयर्स को समूह ख पद (ग्रेड पे-5400) पर नियुक्ति दी जाएगी। जबकि ओलंपिक खेल में प्रतिभाग, वर्ल्ड चैंपियनशिप, वर्ल्डकप, एशियन खेल और राष्ट्रमंडल खेल के पदक विजेता खिलाड़ी को ग्रेड पे-4600 एवं 4800 के सीधी भर्ती के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।

वही अधिसूचना के मुताबिक, सैफ खेल व राष्ट्रीय खेल में मैडल चैम्पियन खिलाड़ियों, एशियन खेल, राष्ट्रमंडल खेल, मान्यता प्राप्त खेल संघों की तरफ से आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप, वर्ल्डकप के प्रतिभागियों, एशियन चैंपियनशिप, राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप के पदक विजेता प्लेयर्स को उनकी खेल प्रतिस्पर्धा के स्तर एवं उसकी महत्ता के मुताबिक विभागों के चिह्नित समूह ग के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। जिन पदक विजेता खिलाड़ियों को तमाम विभागों में नियुक्ति दी जाएगी, उन्हें अगले 5 वर्षों तक संबंधित खेल के उच्च लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खेल का माहौल प्रदान कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्राथमिकता वाले खेलों के विकास के लिए सेंटर फॉर एक्सिलेंस बनाए जाएंगे।

अब इस राज्य में 'ओमिक्रॉन' ने बढ़ाई चिंता, संक्रमितों के सम्पर्क में आए 3 लोग

मुस्लिमों ने सरकार के समर्थन में की नारेबाजी, मिठाई बांटकर जताई ख़ुशी, जानिए क्यों?

वित्त मंत्री आज अर्थशास्त्रियों के साथ बजटसे पूर्व , विचार-विमर्श करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -