गजब कारनामा : इस सड़क पर गाड़ियां दौड़ती रहेंगी, बिजली बनती रहेगी

अपने नए नए अविष्कार के लिए हमेशा ही सुर्ख़ियों में चीन, ये तो आप जानते ही हैं. इनके नए नए अविष्कार देखकर आप भी हैरान रह जाते होंगे. हमे हर बार ही कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है और हम हैरान होते रहते हैं. इस बार भी चीन ने कुछ ऐसा ही किया है जिसे सुनकर आप भी मन जायेंगे कि चीन वाकई में अविष्कारों के मामले में सबसे आगे है. हाल ही किये गए अविष्कार को जानकर सभी हैरान हैं. आइये बता देते हैं क्या है.

दरअसल, चीन ने एक ऐसी पहली सड़क बनाई है जिससे बिजली बनेगी. जी हाँ, ये सड़क पूर्वी चीनी प्रांत शानडोंग की राजधानी जिनान में है. आप देख सकते हैं एक किलोमीटर लंबी यह सड़क पूरी तरह से पारदर्शी है. इसमें जो मेटल या धातु लगा हुआ है उससे जरिये सूर्य की रौशनी आसानी से पहुंच सकती है और बिजली बन सकती है. आपको बता दे, 5,875 वर्गमीटर में लगे इन पैनल से एक साल में करीब दस लाख किलोवाट ऊर्जा होगी.

इस पर क्वीलु ट्रांसपोटेशन डेवलपमेंट ग्रुप का कहना है, इससे आठ सौ घरों में पर्याप्त बिजली की पूर्ति हो सकेगी. वही, इससे बनी बिजली से हाईवे की रोड लाइट, साइनबोर्ड, सर्विलांस कैमरे और इंटरनेट सेवा चलाई जा सकेंगी. यह पारदर्शी सड़क तीन परत में बनाई गई है। पहले कंक्रीट की परत है, दूसरे में पतले सिलिकॉन के पैनल और सबसे नीचे वॉटरप्रूफ परत है जिससे बीजली बनने का काम आसानी से हो सकेगा. बता दे ये सड़क करीब 20 साल तक के लिए बनाई गयी है.

 

पत्नी से परेशान होकर पति ने शेयर की कुछ ऐसी फोटोज

रहस्य : ये तस्वीर जहाँ भी गयी वहां लगाई आग

विदेशों में इन घिनौने कामों के मिलते हैं लाखों रूपए, जानने चाहेंगे ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -