अब पौधा ही बताएगा अपनी जरूरत, डिज़ाइन हुई ऐसी चीज़
अब पौधा ही बताएगा अपनी जरूरत, डिज़ाइन हुई ऐसी चीज़
Share:

जैसे हम अपने पालतू जानवरों को संभाल कर रखते है उसी तरह पेड़-पौधे भी पालतू जानवर की तरह होते हैं. यानि उनका ख्याल भी हमें काफी रखना पड़ता है और समय-समय पर उन्हें खाना पानी देना पड़ता है ताकि उनकी ग्रोथ अच्छे से हो सके. अगर पौधों का ध्यान ना रखा जाए तो वो मुरझा जाते हैं. पेड़-पौधे अपनी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाते, लेकिन बेल्जियम के डिजाइनर विवियन मुल्लेर ने एक ऐसा गमला तैयार किया है जो उसमें लगे पौधे की भावनाओं को बताएगा उसकी जरूरतों को आपको बताएगा. आई जानते हैं उसके बारे में. 

दरअसल, बेल्जियम के डिजाइनर विवियन मुल्लेर ने एक ऐसा गमला तैयार किया है जो उसमें लगे पौधे की जरूरतों को आसानी से बता पायेगा. बता दें, विवियन ने गमले में सेंसर लगाए हैं. ये मिट्टी की नमी, तापमान और लाइट एक्सपोजर को मापेंगे. इसका नाम 'लुआ' रखा गया है. गमले में 2.4 इंच की एलसीडी स्क्रीन दी गई है, जिसमें सेंसर के जरिए पौधों के 15 तरह की भावनाएं दिखाई देती हैं. जैसे अगर उसे पानी की जरूरत है तो वह प्यासा होने के साइन देगा. यानि इसी के जरिये आप पौधों की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. 

जाने कैसे काम करेगा

-  जैसे बहुत ज्यादा गर्मी होने पर गमले के डिस्प्ले में पसीना गिरता नजर आएगा. पर्याप्त पानी मिलने पर हंसता हुआ साइन दिखाई देता है. 

- जब भी पौधे को पानी जरूरत होगी, गमले पर आपको जीभ बाहर निकली नजर आएगी. इसके अलावा ठंड ज्यादा होने पर दांत कड़कड़ाते नजर आएंगे. 

- अंधेरा होने पर मुंह लटकता नजर आएगा. प्रकाश मिलने पर खुशी का डिस्प्ले नजर आएगा. अगर कोई सामने चलेगा तो उसकी आंखें भी मूवमेंट करती दिखेंगी. 

- फिलहाल पैरंट कंपनी मु डिजाइन इसके लिए फंडिंग इकट्ठा कर रही है, ताकि इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है.

मध्य प्रदेश के इस गांव में दूध पी रही बाल गोपाल की मूर्ति, चमत्कार देखने पहुंची भीड़

भूतों को काबू कर नाचने लगता है ये बाबा, ऐसे करता है लोगों का भला

मैगज़ीन में मॉडल की फोटो देख दिल दे बैठा शख्स और फिर..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -