इस वजह से अब टॉयलेट में 7 मिनट से ज्यादा नहीं बैठ पाएंगे आप
इस वजह से अब टॉयलेट में 7 मिनट से ज्यादा नहीं बैठ पाएंगे आप
Share:

टॉयलेट ब्रेक इंसान के लिए सबसे जरुरी माना जाता है और यह कितना रिलैक्‍स‍िंग होता है इस बारे में हम सभी जानते हैं. ऐसे में कई लोग टॉयलेट में बहुत अध‍िक समय बिताते हैं क्योंकि वहां जो सुकून मिलता है वह कहीं और नहीं मिलता है. ऐसे में हाल ही में एक ऐसे टॉयलेट सीट के बारे में जानकारी मिली है जिस पर आप 7 मिनट से ज्‍यादा बैठ सकते हैं. सुनकर आपके होश उड़ गए होंगे लेकिन यह सच है. जी दरअसल इस टॉयलेट सीट को स्‍टैंडर्ड टॉयलेट नाम दिया गया है और इसे ब्रिटिश कंस्‍लटेंट इंजीनियर महाबीर गिल ने डिजाइन किया है.

जी दरअसल, इस टॉयलेट की सीट सीधी-सपाट होने की बजाय नीचे की ओर 13 डिग्री पर झुकी हुई है और इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आपको बैठते वक्‍त पैरों को जमीन पर सहारा देना होगा, वर्ना स्‍लोप के कारण आप फिसलेंगे. खबरों के अनुसार इसे डिजाइन करने वाली कंपनी ने कहा है कि, 'इसका इस्‍तेमाल करने पर पैरों पर लगातार दबाव बनता है और 7 मिनट से अध‍िक समय तक इस पर बैठना मुश्‍क‍िल हो जाएगा.''

इसी के साथ इसे डिजाइन करने वाले डिजाइनर ने यह भी कहा है कि, ''उन्‍होंने यह टॉयलेट सीट अपने निजी अनुभवों को ध्‍यान में रखकर तैयार किया है. यह सीट कंपनियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है, क्‍योंकि कर्मचारी टॉयलेट में ज्‍यादा समय नहीं बिता पाएंगे और इस तरह काम पर ध्‍यान देंगे.'' उनका ऐसा अनुमान है कि काम के दौरान कर्मचारियों के ब्रेक लेने के कारण सिर्फ ब्रिटेन में इंडस्‍ट्रीज को हर साल 4 बिलियन पाउंड का नुकसान होता है और इस तरह उनका स्‍टैंडर्ड टॉयलेट कंपनियों के लिए कितना फायदेमंद होगा.

इस शहर का मेयर बना सात महीने का बच्चा, माता-पिता ने ली शपथ

ये है गरीबो के देश का अमीर राजा, कई पत्नियों और अरबों की संपत्ति का हैं मालिक

इस शहर का मेयर बना सात महीने का बच्चा, माता-पिता ने ली शपथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -