इस व्यवस्था के बाद अब इंजीनियरिंग में परेशान नहीं करेगी इंग्लिश
इस व्यवस्था के बाद अब इंजीनियरिंग में परेशान नहीं करेगी इंग्लिश
Share:

देहरादून : पूरे देश में अब कक्षाएं शुरू होने से पहले इंजीनियरिंग के छात्रों का 15 दिन का अधिष्ठापन सत्र होगा। यह फैसला हिंदी माध्यम से 12वीं करने वाले छात्रों को अंग्रेजी में आने वाली दिक्कत को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इसके साथ ही इंजीनियरिंग में गुणवत्ता सुधार के लिए सप्तरंगी कार्ययोजना शुरू की जा रही है। देहरादून में ग्राफिक एरा विवि के दीक्षांत समारोह में पहुंचे अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के चेयरमैन प्रो. अनिल डी सहस्त्रबुद्धि ने यह जानकारी दी।

कार्यक्रम में प्रो. सहस्त्रबुद्धि ने बताया हिंदी माध्यम से हायरसेकडरी करने वाले छात्रों के सामने इंजीनियरिंग में एकाएक पूरा पाठ्यक्रम अंग्रेजी में होता है। ऐसे में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पढ़ता है। इससे उनकी पढ़ाई का नुकसान होता है। देखा गया है कि पहले सेमेस्टर में उनका प्रदर्शन अंग्रेजी बोर्डों के छात्रों की तुलना में फीका रहता है। इसलिए एआईसीटीई ने नए सत्र से 15 दिवसीय अधिष्ठापन कार्यक्रम लागू कर दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके तहत दाखिले के 15 दिन तक कोई पढ़ाई नहीं होगी। इस दौरान हिंदी माध्यम से पढ़कर आए छात्रों को भाषा सुधार, खेलकूद, परिचर्चा जैसी गतिविधियों में शामिल किया जाएगा। ताकि वे इसके बाद आसानी से वह सीबीएसई, आईएससी बोर्ड के छात्रों के साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकें।

Tamil Nadu Agricultural University : इंटरव्यू के तहत नौकरी, जानिए पूरी प्रक्रिया

इस राज्य में इन छात्रों की अब हर शनिवार होगी परीक्षा

2 लाख रु वेतन, युवा कतई न करें आवेदन करने में देरी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -