क्रिकेट : हेलमेट को लेकर आए नए नियम
क्रिकेट : हेलमेट को लेकर आए नए नियम
Share:

मेलबोर्न: आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड (CA) ने अपने क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की मौत के बाद मैदान पर खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है. CA द्वारा की गई समीक्षा में हेलमेट मानक कड़े कर दिये हैं और अब CA तेज और मध्यम तेज गेंदबाज का सामना करने से पहले बल्लेबाज का हेलमेट पहनना अनिवार्य करने जा रहा है.

डेविड कर्टेन की बुधवार को जारी समीक्षा सिफारिशों के बाद CA प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में बल्लेबाजों के अलावा विकेटकीपर तथा विकेट के पास फील्डिंग करने वाले खिलाड़ियों का भी हेलमेट पहनना अनिवार्य करेगा. सीए के अनुसार, अभ्यास और मैचों के दौरान पहनने के लिए जरूरी सभी हेलमेट ब्रिटिश मानकों को पूरा करते हुए होने चाहिए.

CA प्रमुख जेम्स सदरलैंड ने कहा कि यह किसी एक दिन की बात नहीं है कि हमारे दिल में ह्यूज का ख्याल नहीं आता हो. यह रिपोर्ट उन्हें वापिस तो नहीं ला सकती न ही उनके परिजनों और उनके खास करीबियों के दर्द को कम कर सकती है लेकिन यह जिम्मेदारी हमारी है कि ऐसा कभी फिर न हो. इसके अलावा रिपोर्ट मे सिफारिश की गई है कि जो विकेटकीपर सिर्फ आई-गार्ड लगाकर कीपिंग करते हैं, उन्हें भी चेतावनी जारी की जाए.

गौरतलब है कि 25 वर्ष के ह्यूज को नवंबर 2014 में एक घरेलू मैच के दौरान बल्लेबाजी करते समय सिर के पीछे गेंद लग गई थी और 2 दिन बाद सिडनी के अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -