वियना में परमाणु वार्ता  5 महीने के अंतराल के बाद फिर से शुरू
वियना में परमाणु वार्ता 5 महीने के अंतराल के बाद फिर से शुरू
Share:

तेहरान: ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी के अनुसार, 150 दिनों के ब्रेक के बाद, ईरान और प्रमुख विश्व शक्तियों के बीच 2015 के परमाणु समझौते की बहाली पर नई बातचीत वियना में शुरू हो गई है।

वियना में अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए रूस के स्थायी प्रतिनिधि और वियना वार्ता के मुख्य वार्ताकार मिखाइल उलियानोव के नेतृत्व में रूसी प्रतिनिधिमंडल ने इरना का हवाला देते हुए, ईरान के मुख्य परमाणु वार्ताकार अली बागेरी कानी के नेतृत्व में ईरानी वार्ता दल के साथ मुलाकात की है।

बैठक के बाद, उल्यानोव ने ट्वीट किया, "दोनों पक्षों ने शेष अनसुलझी बाधाओं को पार करने के तरीकों और साधनों पर विचारों का एक स्पष्ट, यथार्थवादी और रचनात्मक आदान-प्रदान किया।

ईरान के लिए शीर्ष यूरोपीय संघ के वार्ताकार एनरिक मोरा और ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्रालय के महासचिव पीटर लॉन्स्की-टिफेंथल को भी बागेरी कानी ने मुलाकात की।

ईरान और विश्व शक्तियों ने जुलाई 2015 में संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA), जिसे परमाणु समझौते के रूप में भी जाना जाता है, के लिए सहमति व्यक्त की। ईरान प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमत हो गया। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन को इस समझौते को छोड़ने के लिए मजबूर किया।

जेसीपीओए पुनरुद्धार चर्चा अप्रैल 2021 में ऑस्ट्रिया के वियना में शुरू हुई थी, लेकिन तेहरान और वाशिंगटन के बीच राजनीतिक विवादों के कारण इस साल मार्च में उन्हें रोक दिया गया था।

चुनाव आयोग के निर्देश में नेपाल में 20 नवंबर को होंगे चुनाव

टीम इंडिया के उपकप्तान बनेंगे हार्दिक पांड्या, T20 वर्ल्ड कप से पहले हो सकता है बड़ा बदलाव

गाजा के खिलाफ इजरायल की धमकियां अस्वीकार्य: हमास नेता

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -