लॉकडाउन के चलते मध्य प्रदेश में नहीं खुल पाएंगे नए प्राइवेट कॉलेज
लॉकडाउन के चलते मध्य प्रदेश में नहीं खुल पाएंगे नए प्राइवेट कॉलेज
Share:

भोपाल : लॉकडाउन के चलते शिक्षा विभाग भी प्रभावित हुआ है. उच्च शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नए निजी कॉलेज खोलने के लिए मिले सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया गया है. विभाग को प्रदेश से करीब एक दर्जन प्राइवेट कॉलेज खोलने के प्रस्ताव मिले थे. लेकिन अब इन कॉलेजों को मंजूरी के लिए अगले शैक्षणिक सत्र का इंतजार करना पड़ेगा. विभाग ने तय कर लिया है कि इस साल न नए कॉलेज खुलेंगे और न नए कोर्स शुरू होंगे. दरअसल, नए कॉलेजों को मान्यता देने के पहले कमेटी उसका निरीक्षण करती है. यही प्रक्रिया नए कोर्स शुरू करने के पहले अपनाई जाती है, लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण यह संभव नहीं हो पाया है.

वहीं, इस कारण नए कॉलेज नहीं खोले जाएंगे. और पुराने कॉलेजों को बिना निरीक्षण के मान्यता दे दी जाएगी. कॉलेजों में इस साल सीटें भी नहीं बढ़ाई जा सकेगी. कॉलेजों में पिछले साल जिन कोर्स में जितनी सीटों पर प्रवेश देने की अनुमति मिली थी. इस बार भी उन्हीं कोर्स में उतनी ही सीटों पर प्रवेश देने की अनुमति रहेगी. मान्यता का नवीनीकरण भी ऑनलाइन फीस जमा कराकर विभाग ने कर दिया है.

बता दें की हर साल उच्च शिक्षा विभाग मार्च-अप्रैल में नए कॉलेज और कोर्स संचालित करने और सीटों में बढ़ोतरी के लिए आवेदन मंगाता था. इस साल से यह प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई थी. आवेदनों के आधार पर विभाग कमेटी बनाकर उस कॉलेज के भौतिक निरीक्षण के लिए कमेटी भेजता था. निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर मान्यता दी जाती थी. लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण न कमेटी का गठन हो सका और न कॉलेजों का निरीक्षण हुआ.

इंदौर में बढ़ा कोरोना का कहर, 53 नए पॉजिटिव मरीज मिले

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने की एक जून से मंदिर खोले जाने की मांग, बताई यह वजह

इंदौर के इस अस्पताल में कोरोना फैलने से नाराज हुए सीएम, नोटिस भेजने की कही बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -