शांति सैनिकों द्वारा मध्य अफ्रीकी गणराज्य में नए यौन शोषण मामले सामने आए
शांति सैनिकों द्वारा मध्य अफ्रीकी गणराज्य में नए यौन शोषण मामले सामने आए
Share:

न्यूयॉर्क: हिंसा ग्रस्त सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में शांति सैनिकों द्वारा यौन शोषण और दुर्व्यवहार के नए आरोपों की जांच संयुक्त राष्ट्र  कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने बताया की पीडितो में तीन नाबालिक लड़कियों के साथ दो गर्भवती भी शामिल है। अधिकारी ने कहा, विवरण सार्वजनिक नहीं किया गया है।

मध्य अफ्रीकी गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन ने कहा की नए आरोपों से सीखने को मिला है और इसमें शामिल सैनिकों की जानकारी, तथ्यों को इकट्ठा करने के लिए गुरुवार को घटना स्थल पर  एक टीम भेजी जाएगी। टीम तत्काल अनुशासनात्मक कदम उठाएगी। संयुक्त राष्ट्र पहले से ही देश में संयुक्त राष्ट्र के सैनिकों और पुलिस के द्वारा यौन दुराचार के कम से कम 16 अन्य मामलों की जांच कर रहा है। सेनिको को सितंबर 2014 के बाद से सक्रिय कर दिया गया था। 

मध्य अफ्रीकी गणराज्य  मिशन में वर्तमान में  9,300 से अधिक सैनिकों और 1,800 से अधिक पुलिस तैनात की है जो ईसाइयों और मुसलमानों के बीच घातक हिंसा को शांत करने की कोशिश कर रहा है।  सैकड़ों और संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को देश की संक्रमणकालीन सरकार अगले महीने चुनाव से पहले भेजने की उमीद कर रही है. 

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख शांति सैनिकों के बीच यौन शोषण की लगातार समस्या को स्वीकार किया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा इस साल के शुरू मुद्दों "मेरी सबसे बड़ी निराशा में से एक था।" उन्होंने कहा कि इन आरोपों पर कार्रवाई करने के लिए देशों के सैनिकों को स्वदेश भेजने के अपने इरादे सहित सुधारों की एक श्रृंखला की घोषणा की।

संयुक्त राष्ट्र में कोई स्थायी सेना नहीं है. संयुक्त राष्ट्र मोटे तौर पर अफ्रीका और दक्षिण एशिया सेनिको पर मासिक भुगतान के बदले में सैनिकों और पुलिस योगदान करने के लिए निर्भर करता है। संयुक्त राष्ट्र दुनिया के सबसे खतरनाक स्थानों में से कुछ में 105,000 से अधिक सैनिकों और पुलिस 16 मिशन में कार्यरत है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -