Google के इस ऐप में असुरक्षित है आपकी निजी जानकारी
Google के इस ऐप में असुरक्षित है आपकी निजी जानकारी
Share:

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google की सर्विसेज को काफी सुरक्षित माना जाता है. साथ ही हमें लगता है कि यहां पर मौजूद हमारा डाटा भी पूरी तरफ सेफ है. हालांकि, हैकर्स के लिए आज किसी भी सर्विस को हैक करना मुश्किल नहीं रहा है. इससे संबंधित कई खबरें भी सामने आई थीं.हाल ही में एक नई खबर सामने आई थी कि हैकर्स ने Google कैलेंडर के जरिए यूजर्स के डाटा चोरी करना शुरू कर दिया है. अगर आप भी Google कैलेंडर इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहने की बेहद आवश्यकता है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Huawei : गूगल और फेसबुक के ऐप बंद होने पर यूजर को पूरा पैसा करेगी रिफंड

सर्वे करने वाली एक कंपनी की रिपोर्ट के अनुसार, यह एक तरह का स्कैम है जिसमें हैकर्स यूजर के पासवर्ड और लॉगइन डिटेल्स को हैक कर लेते हैं. हम सभी ने कभी न कभी Google कैलेंडर का इस्तेमाल जरूर किया होगा. किसी भी जरूरी काम को याद रखना हो तो आप Google कैलेंडर पर स्कैड्यूल कर देते हैं. इसके बाद जब भी आपकी कोई जरूरी मीटिंग या अन्य काम यहां स्कैड्यूल होते हैं तो आपको ई-मेल नोटिफिकेशन आ जाती है. इन्हीं इ-मेल्स का इस्तेमाल कर हैकर्स हैकिंग को अंजाम देते हैं.

सरकार ने वॉट्सऐप के इस फीचर को जोड़ने से किया इनकार

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो Pixel सीरीज के हैंडसेट अच्छा विकल्प हैं. साइबर सिक्यॉरिटी फर्म कैस्पर्स्की ने यूजर्स को इस तरह के स्कैम से सावाधान रहने का सुझाव दिया है. हैकर्स यूजर्श को कैलेंडर मीटिंग इन्विटेशन भेजते हैं. इसमें मालवेयर लिंक मौजूद रहता है. जैसे ही यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो वो किसी दूसरी वेबसाइट पर रिडायरेक्ट हो जाते हैं. यहां से हैकर्स उनकी लॉगइन डिटेल्स चुरा लेते हैं. कैस्पर्स्की ने बताया है कि यूजर्स के अकाउंट पर इस तरह के हमले Google कैलेंडर और इसी जैसी कैलेंडर ऐप्स को इस्तेमाल करने से हुए हैं. इनका एक बड़ा कारण है इस सर्विस का एक खास फीचर जिसके मुताबिक, इनविटेशन्स और इवेंट्स को कैलेंडर अपने आप एड कर लेता है. हालांकि, इससे बचने का एक तरीका है जिसके जरिए ये इनविटेशन्स अपने आप कैलेंडर में एड नहीं होंगे. 

ऐसे रिकवर करें Gmail का हैक अकाउंट

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि कैलेंडर इनवाइट को अपने आप की जोड़ लेने वाले विकल्प को आपको ऑफ कर सकते हैं. यह विकल्प Google कैलेंडर ऐप में मौजूद होगा. इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे.सबसे पहले Google कैलैंडर ओपन करें और गियर आइकन पर क्लिक कर सेटिंग्स खोलें.इसके बाद इवेंट सेटिंग्स पर क्लिक करें.अब automatically add invitations के लिए आपको ड्रॉपडाउन मेन्यू पर जाकर No, only show invitations to which I've responded पर टैप कर दें.इसके नीचे व्यू ऑप्शन सेक्शन में यह सुनिश्चित करें कि Show declined events पर चेक न हो. इसके अलावा कभी-भी इस तरह के इनविटेशन लिंक पर बिना जाने पहचाने क्लिक न करें.

इस महीने भारत में दमदार बैटरी वाला Redmi 7A स्मार्टफोन देगा दस्तक

ये फ़ास्ट चार्जर मात्र 13 मिनट में करेगा 4000mAh की बैटरी को चार्ज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -