जल्द बदलने वाली है 'राजपथ' की तस्वीर, ये है मोदी सरकार का मेगा प्लान
जल्द बदलने वाली है 'राजपथ' की तस्वीर, ये है मोदी सरकार का मेगा प्लान
Share:

नई दिल्‍ली : जल्द ही आपको देश की राजधानी नई दिल्ली में राजपथ (Rajpath) की तस्वीर बदली दिखाई देगी। यह इंडिया गेट से लेकर संसद भवन तक की नई और भव्य तस्वीर होगी। पुराने संसद भवन के सामने ही नई संसद की ईमारत बनाई जाएगी। मोदी सरकार का इरादा नए संसद भवन के साथ ही विश्व का सबसे आधुनिक और मॉडर्न केंद्रीय सचिवालय बनाने का है। इस सबके लिए सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है और शहरी विकास मंत्रालय इस योजना को अमलीजामा पहना रहा है।

योजना के अनुसार, काम शुरू हो चुका है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है इस संसद भवन से लेकर रेल भवन, जनपद और इंडिया गेट तक के दोनों ओर आने वाले सालों में आपको सब कुछ एक नए अंदाज में दिखेगा। मोदी सरकार पहले ही डिजिटल इंडिया के तहत सभी मंत्रालयों को डिजिटलाइज कर रही है और इसी योजना के अनुसार सेंट्रल सेक्रेटेरिएट भी होगा। यानी सारे मंत्रालय आपस में जुड़े रहेंगे, जिससे वर्क एफिशिएंसी बढ़ेगी, बल्कि बदलते समय के साथ-साथ ब्यूरोक्रेसी भी कदम से कदम मिलाकर चल सकेगी।

नए संसद भवन और सेंट्रल विस्टा के अलावा पीएम का आवास भी नया होगा। योजना के अनुसार, साउथ ब्लॉक के पीछे की तरफ प्रधानमंत्री कार्यालय से लगा हुआ प्रधानमंत्री का आवास भी बनाया जाएगा। अभी प्रधानमंत्री का आवास 7 लोक कल्याण मार्ग है, जबकि प्रधानमंत्री का ऑफिस साउथ ब्लॉक में है।

Hobart International 2020: सानिया मिर्जा ने की दमदार वापसी, डबल्स फाइनल में बनाई जगह

अमेज़न के चीफ जेफ बेजोस पहुंचे भारत, मझौले उद्योगों में इस रकम को करेंगे निवेश

PACL UPDATE: निवेशकों को रहना चाहिए सतर्क, सेबी ने कहा फर्जी ई-मेल पर न दें ध्‍यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -