आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा  नया संसद भवन , सांसद भी कर कर सकते है मीटिंग
आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा नया संसद भवन , सांसद भी कर कर सकते है मीटिंग
Share:

नई दिल्ली: सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में, एक नया त्रिकोणीय आकार का संसद भवन बनाया जा रहा है, जो 65,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। नए भवन में कई आधुनिक सुविधाएं होंगी और यह मौजूदा संसद भवन से भी बड़ी होगी।

1,200 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे नए संसद भवन का निर्माण 2022 के अंत या 2023 की शुरुआत तक पूरा होने का अनुमान है। नवंबर और दिसंबर में होने वाले शीतकालीन सत्र के नए संसद भवन में एक ही समय में होने का अनुमान है।

लोकसभा सदस्यों के लिए 888 सीटें उपलब्ध होने के साथ, नए ढांचे में बड़े विधायी कक्षों की सुविधा होगी। वहीं राज्यसभा में 326 सीटें होंगी। एक संयुक्त सत्र में, 1,224 सदस्यों को एक दूसरे के बगल में बैठाया जा सकता है। मौजूदा लोकसभा की तुलना में, नया तीन गुना बड़ा होगा, जिससे सांसदों के बैठने में आसानी होगी। यह राष्ट्रीय पक्षी मोर पर आधारित है। एक बड़ा राज्यसभा हॉल भी उपलब्ध होगा, जिसकी क्षमता 384 सीटों की होगी। यह राष्ट्रीय फूल, कमल पर आधारित है।

आधुनिक संवैधानिक हॉल, अति-आधुनिक कार्यालय स्थान, विशाल समिति के कमरे, और एक बड़ा और बेहतर पुस्तकालय सभी नए संसद भवन की विशेषताएं होंगी।

नए सदन में समकालीन भारत की जीवन शक्ति और विविधता को प्रतिबिंबित करने के लिए राष्ट्र की सांस्कृतिक और क्षेत्रीय कलाओं और शिल्प को शामिल किया जाएगा। संरचना विकलांग लोगों के लिए भी सुलभ होगी (विकलांग लोगों के लिए सुलभ)। दिव्यांग लोग स्वतंत्र और स्वतंत्र रूप से घूम सकेंगे।

बांग्लादेशियों को किसने बनवा दिए भारत के आधार कार्ड ? कर्नाटक से 7 गिरफ्तार

'पाकिस्तान से बात करे भारत..' फारूक अब्दुल्ला को इतना PAK प्रेम क्यों ?

'उस किताब के पन्ने SC लेकर जाएंगे, जिसे पढ़कर हिन्दुओं का क़त्ल हुआ..', ज़ुबैर मामले में नया मोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -