12वीं कक्षा की पॉलिटिकल साइंस की किताब में बड़ा बदलाव
12वीं कक्षा की पॉलिटिकल साइंस की किताब में बड़ा बदलाव
Share:

हाल ही में खबर आई है कि एनसीईआरटी की 12वीं कक्षा की पॉलिटिकल साइंस की किताब में बदलाव किये गए है. बताया गया है कि, साल 2002 में हुए गुजरात दंगों को नई किताबों में 'एंटी मुस्लिम' नहीं बल्कि 'गुजरात दंगों' के नाम से पढ़ाया जाएगा. जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि, पॉलिटिकल साइंस की किताब ‘Recent Developments in Indian Politics' के आखिरी चेप्टर में पेज नंबर 187 पर Anti-Muslim riots in Gujarat नाम से ये विषय पढ़ाया जा रहा था जो अब नहीं पढ़ाया जायेगा बल्कि उसकी जगह 'गुजरात दंगों' के नाम से पढ़ाया जायेगा.

खबरों की माने तो इस हफ्ते नई किताबों का संस्करण होगा. 12वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब में बदलाव के दौरान सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) और नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) के प्रतिनिधि शामिल थे. गौरतलब है कि, आजाद भारत के इतिहास में गुजरात दंगा सबसे भीषण हिंसा मानी जाती है.

इस बारे में किताब में बताया गया था कि आग लगाने में मुसलमानों का हाथ है. जिसके बाद दंगे शुरू हो गए थे. बताया जा रहा है कि, अब किताब में मुसलमानों के खिलाफ" कोई वाक्य नहीं होगा. जिसमें बदलाव किया गया है. वहीं एनसीईआरटी के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने इस विषय पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. बता दें कि, 2वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब का नाम 'Politics in India since Independence' है.

ये भी पढ़े

इस तरह करें ज़िद्दी बच्चों की परवरिश

20 साल की उम्र में करेंगे ये काम तो नहीं होगा भविष्य बर्बाद

आपकी बेरोजगारी के कहीं ये कारण तो नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -