मलेरिया परजीवी में नए उत्परिवर्तन ने दवा प्रतिरोध को बढ़ाया
मलेरिया परजीवी में नए उत्परिवर्तन ने दवा प्रतिरोध को बढ़ाया
Share:

एक नए अध्ययन में कहा गया है कि मलेरिया परजीवी में नई उत्परिवर्तन जो गर्भवती महिलाओं और बच्चों में बीमारी को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा के प्रतिरोध को बढ़ाते हैं, पहले से ही आम हैं। मलेरिया परजीवी (प्लाज़मोडियम प्रजाति) के कारण होता है जो संक्रमित मच्छरों को खिलाने पर रक्त में प्रवेश करते हैं। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (एलएसएचटीएम) के सह-लेखक ताने क्लार्क ने कहा, "हमें यह समझने की जरूरत है कि ये परिवर्तन कैसे काम करते हैं और मलेरिया निगरानी कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में उनकी निगरानी करते हैं।"

मलेरिया प्रत्येक वर्ष उप-सहारा अफ्रीका में छोटे बच्चों में लगभग 435,000 लोगों की मृत्यु का कारण बनता है। लंबे समय तक वैश्विक प्रतिक्रिया के बावजूद, मलेरिया का कारण बनने वाले परजीवी प्रजातियों के दवा प्रतिरोधी उपभेदों के बढ़ने से इस बीमारी को नियंत्रित करने के प्रयासों में बाधा आ रही है। उदाहरण के लिए, सल्फ़ैडॉक्सिन-पाइरीथेमाइन (एसपी), एक समय में मलेरिया का पहला इलाज था, लेकिन अब इसका इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं और बच्चों में संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है। परजीवी प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम में दो जीन में उत्परिवर्तन एसपी के लिए प्रतिरोध प्रदान करता है, लेकिन हाल ही में, प्रतिरोध से संबंधित उत्परिवर्तन एक तीसरे जीन, pfgch1 (GTP cyclohydrolase I जीन) में खोजे गए थे।

इन नए उत्परिवर्तन की सीमा और प्रसार को समझने के लिए, शोधकर्ताओं ने 29 देशों से एकत्रित किए गए 4,134 रक्त नमूनों से जीनोम अनुक्रमों का विश्लेषण किया जहां मलेरिया स्थानिक है। उन्होंने pfgch1 के कम से कम दस अलग-अलग संस्करणों की खोज की, जो दक्षिण पूर्व एशिया से लगभग एक चौथाई नमूनों में होते हैं और अफ्रीका से एक तिहाई नमूनों में, जहां उत्परिवर्तन को ले जाने वाले तनाव बढ़ सकते हैं।

एंडी मरे इस कारण डेलरे बीच ओपन से हुए बाहर

वैक्सीन की खुराक खराब करने पर अस्पताल कर्मी हुआ गिरफ्तार

अफ्रीका सीडीसी जॉन नेकेंगसॉन्ग का अनुमान, कहा- इस साल के बीच मिल जाएगी लोगों को वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -