मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया का असर, नए साल में मिलेंगे और नए रोजगार

Jan 14 2016 11:00 AM
मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया का असर, नए साल में मिलेंगे और नए रोजगार

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पिछले साल ही दो महत्वपूर्ण योजनाओं मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया की शुरुआत की गई है. जिसको लेकर पहले वर्ष में ही बेहतर नतीजे सामने आने लग गए है. इस दौरान ही यह भी देखने को मिल रहा है कि देश में निवेश की स्थिति भी बेहतर हुई है. अब इसके साथ ही बाजार से यह रिपोर्ट सामने आ रही है कि देश में जहाँ एक तरफ स्टार्टअप्स की संख्या बढ़ रही है तो वहीँ ई-कॉमर्स सेकटर में भी तेजी आ रही है.

इस तेजी के कारण ही देश में रोजगार को लेकर भी अवसरों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस मामले में जो रिपोर्ट सामने आई है उससे यह पता चला है कि वर्ष 2016 के दौरान देश में करीब 12 लाख नई नौकरियां पैदा होने वाली है. जबकि बात करे वर्ष 2015 की तो इस दौरान भी देश में नौकरियों की संख्या अच्छी देखी गई है.

आपको बता दे कि नई नौकरियों के लिए जिन सेक्टर्स के नाम सामने आ रहे है उनमे आईटी, ई-कॉमर्स, दूरसंचार, खुदरा, ढांचागत क्षेत्र, स्वास्थ्य व फार्मा, बैंकिंग एवं वित्त, मीडिया व मनोरंजन और शिक्षा क्षेत्र शामिल है.इसके साथ ही रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि इस दौरान कर्मचारियों की भर्ती की वृद्धि दर भी 45 फीसदी रह सकती है, जबकि इसके साथ ही यह भी सामने आया है कि वेतन वृद्धि की दर 20 से लेकर 30 फीसदी रह सकती है.