अब कम होंगे सड़क हादसे!, मंत्रालय ने जारी किया नया नियम
अब कम होंगे सड़क हादसे!, मंत्रालय ने जारी किया नया नियम
Share:

ओवर स्पीडिंग के कारण बढ़ते हुए सड़क हादसों को रोकने के लिए भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने एक बड़ा फैसला लिया है। जी दरअसल हाल ही में सरकार ने वाहनों में प्रयोग किए जाने वाले टायरों के लिए अब कुछ नए मानकों को तय कर दिया है। इसी के साथ ही नए डिजाइन और मौजूदा टायरों के लिए मानक को लागू करने के लिए समय भी तय कर दिया है। मिली जानकारी के तहत नए डिजाइन वाले टायरों का आगामी 1 अक्टूबर से नए मानकों के अनुरूप उत्पादन होगा। केवल यही नहीं बल्कि मौजूदा टायरों में यह मानक 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी होंगे जिसके संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

आप सभी को बता दें कि देश में प्रतिवर्ष करीब 85616 सड़क हादसे ओवरस्पीडिंग की वजह से होते हैं जिनमें करीब 32873 लोगों की मौत हो जाती है। जी हाँ और इन हादसों के होने का एक बड़ा कारण मौजूदा उपलब्ध टायरों का ओवर स्पीडिंग की वजह से गर्म होकर फटना या ब्रेक लगने पर स्लिप होना होता है। हालाँकि सड़क परिवहन मंत्रालय ऐसे हादसों को कम करने के लिए लगातार प्रयासरत है और इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने टायरों के लिए दो अलग-अलग मानक टायर रोलिंग रेजिस्टेंस, वेट ग्रिप और रोलिंग साउंड को तय कर दिया है और दोनों को लागू करने के लिए समय सीमा को भी तय कर दिया है।

क्या है नया नियम- जी दरअसल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन नियमावली 1989 के नियम 95 में संशोधन करते हुए एक नई अधिसूचना जारी की है, जिसके तहत मोटर वाहन उद्योग मानक 142:2019 के अनुसार C1 (यात्री कार) C2 (हल्के ट्रक) और C3 (ट्रक और बस) के लिए आने वाले टायरों के लिए रोलिंग रजिस्टेंस, वेट ग्रिप और रोलिंग साउंड उत्सर्जन को अनिवार्य कर दिया है।जी हाँ और यह टायर स्टेज 2 की सीमाओं को पूरा करने के लिए वेट ग्रिप, रोलिंग रेजिस्टेंस और रोलिंग साउंड का उत्सर्जन करेंगे।

क्या-क्या होगा फायदा- जी दरअसल टायरों के रोलिंग रेजिस्टेंस से वाहनों के ईंधन क्षमता पर प्रभाव पड़ता है और वेट ग्रिप का उद्देश्य गीले सड़क और टायरों के बीच घर्षण को बढ़ाकर वाहनों को ब्रेकिंग सिस्टम की गुणवत्ता में सुधार लाना और वाहनों की सुरक्षा में बढ़ावा देना है। ऐसे में रोलिंग साउंड उत्सर्जन अधिक गति की परिस्थिति में सड़क और टायर के सतह के बीच संपर्क से निकलने वाले ध्वनि से संबंधित है। इसी के साथ नए मानकों के लागू होने के बाद अचानक ब्रेक लगाने पर वाहन पर चालक का नियंत्रण कम नहीं होगा और टायर गर्म होकर फटने या गीला होने पर फिसलने की संभावना को भी कम करेगा।

यहाँ के मेयर ने मगरमच्छ को बनाया पत्नी, शादी में जुटे हजारों लोग

ब्रेकअप के बाद प्रेमिका के लिए प्रेमी ने लिखा खत, बोले- 'बड़ा भाई समझकर माफ कर दो'

चार्ज में मोबाइल लगाकर करते हैं बात तो पहले देख ले ये वीडियो, हुआ धमाकेदार ब्लास्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -