चीन ने किया एक और डेटा सैटेलाइट का सफलतापूर्वक परीक्षण

Apr 02 2019 09:40 AM
चीन ने किया एक और डेटा सैटेलाइट का सफलतापूर्वक परीक्षण

बीजिंग : चीन ने पहले नई पीढ़ी के डेटा सैटेलाइट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में चीन की एक बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। इस उपग्रह को लॉन्ग मार्च-3 सी रॉकेट की मदद से प्रक्षेपित किया गया। इस रॉकेट का विकास चाइना एयरोस्पेस साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन ने किया है।

ये है दुनिया की सबसे बड़ी कंघी, ऐसे किया जाता है हेअरकट

ऐसा है नया उपग्रह 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार तायानिलियन-2-1 उपग्रह को दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के झीचांग सैटेलाइट लांच सेंटर से रविवार रात को प्रक्षेपित किया गया। चीन के दूसरी पीढ़ी का यह डेटा रिले उपग्रह नेटवर्क मानवयुक्त अंतरिक्ष यान, उपग्रहों, वाहक रॉकेटों और गैर अंतरिक्ष यान के लिए ट्रांसमिशन सेवाएं प्रदान करेगा। समाचार एजेंसी के अनुसार, तायनिलियन-2-02 नेटवर्क के नियोजन, प्रबंधन और संचालन में पहले से अधिक उन्नत माना जा रहा है।

दाऊद की बहन हसीना के फ्लैट की हुई नीलामी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश...

कुछ ऐसे काम करेगा नया उपग्रह 

जानकारी के मुताबिक यह तेज डेटा ट्रांसफर सेवा क्षमता के साथ मध्यम और निम्न पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले उपग्रहों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। तियानिलियन-2-02 नेटवर्क को मिशन नियोजन, प्रणाली प्रबंधन और संचालन में पहले से अधिक उन्नत माना जा रहा है। बता दें कि चीन ने अप्रैल, 2008 में अपना पहला डेटा रिले उपग्रह तायानिलियन-1-01 लांच किया था।

नेपाल में तूफ़ान ने ढाया कहर, अब तक 31 की मौत 400 घायल

विजय माल्या को सता रहा है गिरफ्तारी का डर, किए ऐसे ट्वीट

सतना के 11 बच्चों ने किया बड़ा कारनामा, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम