अब करें 100 रूपये में अपने यूरिन से बिजली पैदा...?
अब करें 100 रूपये में अपने यूरिन से बिजली पैदा...?
Share:

लंदन: आज हम आपको एक ऐसी जानकारी को साझा कर रहे है जिसको सुनकर आपको शायद ही विश्वास ही होगा. खबरों के मुताबिक शोधकर्ताओं ने एक ऐसा छोटा सेल विकसित किया है, जो यूरीन से बिजली पैदा कर सकता है। इसकी कीमत एक पौंड (करीब 100 रुपए) से भी कम है। यह डिवाइस एक माइक्रोब‍िएल फ्यूल सेल है। इसे दूरस्थ इलाकों में बहुत कम खर्च में बिजली पैदा करने में उपयोग किया जा सकता है।

हर फ्यूल सेल को यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ, क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन और ब्रिस्टल बायोएनर्जी ने विकसित किया है, जिसकी कीमत एक पौंड से दो पौंड के बीच है। माइक्रोबिएल फ्यूल सेल बिजली पैदा करने के प्राकृतिक बायोलॉजिकल प्रॉसेस का उपयोग करता है। इसमें बैक्टीरिया ऑर्गेनिक मैटर जैसे यूरीन को बिजली में बदल देता है। माइक्रोबिएल फ्यूल सेल से गुजरते हुए यूरीन इस रिएक्‍शन के लिए जरूरी होती है और बैक्टीरिया से बिजली पैदा होती है।

इसका उपयोग सीधे बिजली की डिवाइस को चलाने में किया जा सकता है या इस बिजली को स्टोर भी किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस तरह के माइक्रोबिएल फ्यूल सेल छोटे अधिक शक्तिशाली और अन्य छोटी डिवाइस से काफी सस्ते हैं। ये फ्यूल से महज एक इंच के हैं और इसमें कार्बन क्रिस्टल का उपयोग कैथोड में एक उत्प्रेरक की तरह किया जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -