नए वित्त वर्ष का उदय, जानिए क्या हुआ बदलाव ?
नए वित्त वर्ष का उदय, जानिए क्या हुआ बदलाव ?
Share:

नई दिल्ली : आज से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है और इसके साथ ही कई ऐसे फैसले हो लागू हो जाना है. बात करते हुए आपको यह भी बता दे कि लोक भविष्य निधि (PPF), किसान विकास पत्र (KVP) और वरिष्ठ नागरिक जमा जैसी कई लघु बचत योजनाओं पर आज से ब्याज दर में 1.3 फीसदी की कटौती को लागू कर दिया जाना है. बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा देश में त्रैमासिक आधार पर दरों को बाजार संबद्ध बनने पर काम किया जा रहा है.

गौरतलब है कि आज से 30 जून की अवधि के लिए PPF पर ब्याज को 8.7 फीसदी से 8.1 फीसदी कर दिया जाना है. इसके साथ ही जानकारी में यह भी बता दे कि किसान विकास पत्र पर इसे घटाकर 8.7 फीसदी से 7.8 फीसदी कर दिया गया है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना जोकि 5 साल की होती है, पर अब 9.3 फीसदी से ब्याज को कम करके 8.6 फीसदी कर दिया जाना है. जबकि साथ ही यह भी बता दे कि वित्त मंत्रालय के आदेशानुसार सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज को 9.2 फीसदी से कम करके 8.6 फीसदी कर दिया जाना है.

जहाँ अभी तक ब्याज का निर्धारण वार्षिक आधार पर होता था तो वहीँ अब इसे तिमाही आधार पर किया जाना है. जानकारी में ही यह भी सुनने को मिला है कि डाकघर बचत पर 4 फीसदी की ब्याज दर वैसी ही बनी हुई है. लेकिन इसके साथ ही यह भी बता दे कि 5 वर्ष के राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट पर 8.5 फीसदी की बजाय 8.1 फीसदी का ब्याज दिया जाना है. जबकि साथ ही 5 वर्ष के मासिक आय खाते पर 8.4 फीसदी की बजाय अब 7.8 फीसदी का ब्याज तय किया गया है.

जहाँ डाकघर की एक, दो और तीन वर्षों की मियादी जमा पर 8.4 फीसदी का ब्याज दिया जाता है तो वही अब यह क्रमशः 7.1 फीसदी, 7.2 फीसदी और 7.4 फीसदी का ब्याज दिया जाना है. जानकारी को आगे बढ़ाते हुए यह भी बता दे कि 5 वर्षो की जमा पर पहली तिमाही में 8.5 फीसदी की बजाय 7.9 फीसदी का ब्याज दिया जाना है. तो वहीँ 5 वर्षो की आवर्ती जमा पर यह 8.4 फीसदी की बजाय 7.4 फीसदी कर दिया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -