Google Chrome में आया नया फीचर जो देगा आपको खास सुविधा

Google Chrome  ने अपने अपने नए अपडेट में कुछ शानदार फीचर्स को जोड़ दिया हैं. एक फीचर कॉस्मेटिक इफेक्ट के लिए है और 2 फीचर रूटीन कार्यों को और भी आसान बनाने वाला है. ये फीचर्स हालांकि धीरे-धीरे ROLLOUT  कर दिए गए थे, तो कुछ उपभोक्ता इन्हें पहले से ही उपयोग कर पा रहे थे, परंतु अब ये फीचर सभी के लिए ROLLOUT किये जा चुके है. Google Chrome के लेटेस्ट वर्जन 96.0.4664.45 में इन फीचर्स को देख सकते है.  इतना ही नहीं गूगल क्रोम दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला वेब-ब्राउजर है.

कॉपी लिंक टू हाइलाइट- अगर आपको किसी WEB-PAGE पर मौजूद टेक्स्ट के किसी खास हिस्से को साझा करना है तो आप ‘Copy link to highlights’ ऑप्शन का उपयोग कर पाएंगे. इस तरह से साझा किए गए लिंक को खोलने पर सामने वाला शख्स पेज के उसी भाग पर पहुंच जाएगा, जो आप साझा करना चाह रहे थे. इसे उपयोग करने के लिए आपको पहले उस टेक्स्ट को हाईलाइट करना होगा, जिसे आप साझा करना चाहते हैं, फिर राइट-क्लिक करके Copy link to highlight का ऑप्शन चुनें और साझा कर दें.

गूगल क्रोम- सर्च टैब (Search Tab): हमेशा हम लोग Google Chrome में कई सारे TABS एक साथ खोलते हैं. ऑफिस एवं  काम करने वाले लोगों को कई सारे टैब्स खोलने की जरुरत होती है. इस स्थिति में किसी एक TABS को ढूंढना मुश्किल भी होता है. इस काम को आसान बनाने के लिए गूगल क्रोम ने Search Tab फीचर लॉन्च किया है. आपको क्रोम विंडो में सबसे ऊपर एक ड्रॉप-डाउन बटन दिखेगा. इसे दबाने के उपरांत आपको सभी टैब एक लिस्ट में दिखेगी और यहीं पर आप टैब को सर्च भी कर सकते हैं. Ctrl + Shift + A इसका की-बोर्ड शॉर्टकट है.

बैकग्राउंड कलर बदलें- कुछ उपभोक्ता के लिए Google Chrome में बैकग्राउंड और कलर बदलने का ऑप्शन पहले टाइम से मौजूद है, लेकिन अब यह सभी के लिए लाइव हो चुका है. आप अगर एक से अधिक CHROME प्रोफाइल उपयोग करते हैं तो आप हर प्रोफाइल के लिए एक अलग थीम सेलेक्ट कर सकते हैं. इसे उपयोग करने के लिए आपको क्रोम में नया टैब खोलना होगा और फिर नीचे दिए गए Customize Chrome ऑप्शन पर क्लिक करना होता है. अब आप यहां पर मौजूद बैकग्राउंड को सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर प्लेन बैकग्राउंड भी सेलेक्ट कर सकते हैं.

ईरान ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी से ' तकनीकी सहयोग ' बनाए रखने को कहा

जल्द ही भारत में एक अलग नाम से लॉन्च होगा OnePlus का ये स्मार्टफोन

जल्द ही Whatsapp हटाएगा ये नया फीचर, जानिए क्यों

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -