भारत के आत्मनिर्भरता के उद्देश्य को साकार करने के लिए नई शिक्षा नीति: योगी
भारत के आत्मनिर्भरता के उद्देश्य को साकार करने के लिए नई शिक्षा नीति: योगी
Share:

 


कानपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि देश के "आत्मनिर्भर भारत" के उद्देश्य को साकार करने के लिए 2020 में देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पेश की गई थी।

योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में बोलते हुए कहा, "आत्मनिर्भर बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, भारत ने 2020 में एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति शुरू की। आईआईटी कानपुर, आईआईटी बीएचयू और आईआईएम लखनऊ जैसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालय जो राज्य के युवाओं को दिशा और दूरदृष्टि प्रदान करते हैं।"

उन्होंने कहा, "राज्य सरकार के साथ पारस्परिक सहयोग के कई उदाहरण आईआईटी कानपुर द्वारा स्थापित किए गए हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर में तकनीकी भागीदार हैं या नहीं।" योगी ने कहा कि इक्कीसवीं सदी में देश के लिए पीएम मोदी के दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान का नाम बदलकर स्वदेशी प्रौद्योगिकी संस्थान कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इक्कीसवीं सदी के दृष्टिकोण में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान का नाम बदलकर स्वदेशी प्रौद्योगिकी संस्थान कर दिया गया है।" मुख्यमंत्री के अनुसार, राज्य प्रशासन ने COVID महामारी से निपटने के लिए एक नए सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण को भी मंजूरी दी है।

प्रौद्योगिकी की दुनिया में अनूठा योगदान दे रहा है आईआईटी कानपुर: पीएम मोदी

'भाजपा रावण जैसी पार्टी है, इसने देश का माहौल बिगाड़ा': सीएम हेमंत सोरेन

सर्बानंद सोनोवाल ने कहा की राज्य में एक जहाज मरम्मत सुविधा का निर्माण मई 2022 में शुरू होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -