अगर रखेंगे इस चीज़ का ध्यान, तो नहीं करना होगा बिजली बिल का भुगतान

Aug 02 2019 04:06 PM
अगर रखेंगे इस चीज़ का ध्यान, तो नहीं करना होगा बिजली बिल का भुगतान

नई दिल्ली: दिल्लीवालों के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। अब यहां 200 यूनिट तक बिजली उपयोग करने पर कोई बिल नहीं आएगा। वहीं 201 के बाद एक भी यूनिट अधिक  होने पर बिल देना होगा। हालांकि, उस पर भी (400 यूनिट) तक 50 फीसद सब्सिडी मिलेगी। ऐसे में जो लोग अपना बिल शुन्य ही रखना चाहते हैं उन्हें घर में बिजली की प्रत्येक चीज का उपयोग सोच-समझकर करना होगा। 

ऐसे में बड़ा सवाल यही उठता है कि बिजली के सामान का प्रयोग किस तरह किया जाए जो यूनिट 200 तक न पहुंचे। हालांकि, अगर बिजली उपकरणों का एक निश्चित समेत तक इस्तेमाल किया जाए, जो आप बिजली खपत की यूनिट को 199 पर रोका जा सकता है। जैसे चार घंटे टीवी चलने से 7 यूनिट इस्तेमाल होती है, एक घंटे कंप्यूटर के इस्तेमाल से 2 यूनिट की खपत होती है, इन चीजों के अलावा घरों में आम तौर पर गीजर, मिक्सर/ग्राइंडर, रूम हीटर, प्रेस, एसी, वॉशिंग मशीन आदि का उपयोग होता ही है। ऐसे में आपकी यूनिट अधिक खर्च हो सकती हैं। 

यूनिट कम करने के लिए आपको ऊपर दिए गए बिजली उपकरणों में से अपने हिसाब से कटौती करनी होगी। आपको बता दें कि 1 अगस्त से यह स्लैब प्रभावी हो गया है। हालांकि, कमर्शल मीटर पर यह लागू नहीं है। बाकि घरेलु इस्तेमाल के लिए 200 यूनिट या इससे कम खपत पर बिल शुन्य रहेगा। न तो फिक्स्ड चार्ज देना होगा और न ही अन्य कोई शुल्क। 

International Beer Day : जानें सेहत के लिए कितनी लाभकारी है बीयर

लुढ़ककर 37 हजार के स्तर से नीचे पहुंचा सेंसेक्स, निफ़्टी में भी गिरावट का दौर जारी

कुलभूषण जाधव मामला: भारत ने ठुकराई पाकिस्तान की कॉउन्सिलर एक्सेस देने के लिए रखी गई शर्त