हिरण की वजह से पैदा हो सकता है कोरोना का नया जानलेवा वैरिएंट, स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा
हिरण की वजह से पैदा हो सकता है कोरोना का नया जानलेवा वैरिएंट, स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा
Share:

नई दिल्ली: हिरणों के कारण इंसान संभावित रूप से कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट का शिकार बन सकता है. वैज्ञानिकों ने इस बात को लेकर आगाह किया है. दरअसल, जंगली सफेद पूंछ वाले हिरणों में वायरस के कम से कम तीन वेरिएंट्स का पता चला है. अमेरिका के ओहियो में एक रिसर्च की गई है, जिसमें बताया गया है कि जानवर वायरस के लिए एक ‘जलाशय’ का काम कर सकते हैं और इनसे ज्यादा घातक वेरिएंट्स सामने आ सकते हैं.

बता दें कि पूरे विश्व में रह-रहकर सामने आ रहे कोविड के नए वेरिएंट्स ने दहशत बढ़ा दी है. हाल ही में Omicron वेरिएंट तबाही मचा रहा है, जो काफी तेजी से फैलता है. ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में रिसर्च के वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर एंड्रयू बोमन ने बताया है कि, ‘अन्य स्टडी के सबूतों के आधार पर हम जानते हैं कि हिरण जंगल में वायरस का शिकार हो सकते हैं. प्रयोगशाला में हम हिरणों को संक्रमित कर सकते हैं और इस कारण हिरणों से अन्य हिरणों में वायरस फैल सकता है.’ उन्होंने कहा कि, ‘हम मान रहे हैं कि यदि वे जंगल में संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में यदि उनके भीतर वायरस रह जाता है, तो वह इंसानों को SARS-CoV-2 के नए वेरिएंट से संक्रमित कर सकते हैं. हिरणों में मिले तीन वेरिएंट्स का 360 जानवरों से लिए गए नमूनों में से एक तिहाई में पता चला है.' 

हिरणों के बीच वायरस के फैलने के प्रमाण मौजूद हैं. इससे पता चलता है कि वे अधिक घातक वेरिएंट को सामने ला सकते हैं. जनवरी और मार्च 2021 के बीच हिरणों से सैंपल लिए गए. इस दौरान न तो डेल्टा वेरिएंट का पता चला था और न ही कोई और वेरिएंट का. इसके बाद जीनोम सीक्वेसिंग से हैरान करने वाले रिजल्ट मिले. दरअसल, हिरणों में मिले वेरिएंट्स उन वेरिएंट्स के समान थे, जो स्थानीय कोरोना मरीजों में मिले थे. वायरस के वेरिएंट्स का मौजूद होना बताता है कि ये जंगली हिरणों के अंदर मौजूद रह सकता है. अभी तक ये पता नहीं चला है कि हिरण कैसे संक्रमित हुआ, या फिर जानवरों के शरीर में वायरस कैसा वर्ताव करता है.

बच्चों के टीकाकरण के लिए 1 जनवरी से होगा पंजीकरण, जानिए रजिस्ट्रेशन का आसान तरीका

जनवरी में शुरू होगी नीट यूजी, पीजी काउंसलिंग

नाटो ने रूस के साथ बातचीत का प्रस्ताव भेजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -