नए कोविड वेरिएंट की वजह से थम सकता है विकास: आईएमएफ विश्व आर्थिक दृष्टिकोण
नए कोविड वेरिएंट की वजह से थम सकता है विकास: आईएमएफ विश्व आर्थिक दृष्टिकोण
Share:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में अधिक उत्साहित हो गया है, क्योंकि दुनिया भर में कोविड-19 टीकाकरण प्रशासित हैं। हालाँकि, यह जोखिम के बारे में चिंतित है कि नए कोविद वेरिएंट के बाद महामारी की वसूली के लिए तैयार हैं। नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक के अनुसार, मंगलवार को प्रकाशित, संस्था को अब वैश्विक अर्थव्यवस्था में इस साल 5.5% की वृद्धि की उम्मीद है, यानी अक्टूबर के पूर्वानुमानों से 0.3 प्रतिशत की वृद्धि। यह 2022 में वैश्विक जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 4.2% का विस्तार करता है।

आईएमएफ के चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ ने कहा, '' हमारे नवीनतम वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक पूर्वानुमान में, हम 2021 में वैश्विक विकास का अनुमान लगाते हैं, जो 5.5 प्रतिशत पर 5.5 प्रतिशत है, जो कि अक्टूबर के पूर्वानुमान से 0.3 प्रतिशत अधिक है। अभूतपूर्व स्वास्थ्य संकट के बीच 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था अनुमानित 3.5 प्रतिशत थी। आईएमएफ ने कहा- 2021 के पूर्वानुमान को पिछले वर्ष अक्टूबर में पिछले पूर्वानुमान (5.2 प्रतिशत) के सापेक्ष 0.3 प्रतिशत अंक से संशोधित किया गया है, जो वर्ष में बाद में व्यापारिक गतिविधियों को मजबूत बनाने और कुछ बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में अतिरिक्त नीति समर्थन की वैक्सीन-संचालित मजबूती की उम्मीदों को दर्शाता है। 

गोपीनाथ के अनुसार 2021 का उन्नयन कुछ देशों में टीकाकरण की शुरुआत के सकारात्मक प्रभावों को दर्शाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान जैसी अर्थव्यवस्थाओं में 2020 के अंत में अतिरिक्त नीति समर्थन और स्वास्थ्य संकट के रूप में संपर्क गहन गतिविधियों में अपेक्षित वृद्धि हुई है। 

असम सरकार ने 2016 से 80,000 युवाओं को नौकरी दी: राज्यपाल

वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी 8 पीसी अनुबंधित करेगी: FICCI सर्वेक्षण

गणतंत्र दिवस पर भी आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल के भाव बढे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -