कोरोना के नए संस्करण ने किया चिंताजनक उत्परिवर्तन, टीकों की प्रभावशीलता को कर सकता है कमजोर

Feb 25 2021 01:20 PM
कोरोना के नए संस्करण ने किया चिंताजनक उत्परिवर्तन, टीकों की प्रभावशीलता को कर सकता है कमजोर

न्यूयॉर्क शहर में एक नया कोरोनावायरस संस्करण कहर बरपा रहा है। यह एक चिंताजनक उत्परिवर्तन करता है जो टीकों की प्रभावशीलता को कमजोर कर सकता है। दो टीमों द्वारा किए गए शोध के अनुसार, नया कोरोना वैरिएंट--B.1.526 - पहली बार नवंबर में न्यूयॉर्क में एकत्र किए गए नमूनों में दिखाई दिया। 

विशेषज्ञों ने कहा है कि यह न्यूयॉर्क शहर के विभिन्न इलाकों में प्रभावित लोगों में दिखाई देता है, उन्होंने कहा, और पूर्वोत्तर में बिखरे हुए है। उन्होंने कहा, हमने बीते दो सप्ताह में दिसंबर के अंत से फरवरी के मध्य तक पता लगाने की दर में लगातार वृद्धि देखी है, जो पिछले दो सप्ताह में 12.7 प्रतिशत हो गई है। 

आरोन डायमंड एड्स रिसर्च सेंटर के निदेशक डॉ. डेविड हो ने कहा, हम वेस्टचेस्टर में, ब्रोंक्स और क्वींस में, मैनहट्टन के निचले हिस्से और ब्रुकलिन में मामलों को देखते हैं... इसलिए यह व्यापक रूप से प्रतीत होता है। यह एक एकल नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि न्यूयॉर्क संस्करण कैलिफोर्निया में तेजी से फैलने वाले की तुलना में अधिक चिंताजनक है। इस बीच, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, वैश्विक कोरोना मामलों की कुल संख्या 112.5 मिलियन से ऊपर है, जबकि मौतें 2.49 मिलियन से अधिक हो गई हैं।

कोटे डी आइवर में भेजी गई 'मेड इन इंडिया' कोरोना टीकों की पहली खेप

फ्रांस ने उत्तरी क्षेत्रों में की आंशिक लॉकडाउन की घोषणा

रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन का पहला बैच पहुंचा निकारागुआ