इस साल 2020 में पेश हो जाएँगी, ये 12 नई गाड़ियां
इस साल 2020 में पेश हो जाएँगी, ये 12 नई गाड़ियां
Share:

वाहन निर्माता कंपनियां नए साल 2020 के पहले महीने में ही कम से कम एक दर्जन नई गाड़ियों की पेशकश करने वाली हैं। इनमें स्कूटर से लेकर लग्जरी कारें तक मौजूद हैं, क्योंकि नए साल में गाड़ियां बिकने में पेश आ रही चुनौतियों के बावजूद  वाहन निर्माता नए साल की ताजा तरीन शुरुआत करना चाहते हैं।  12 नई लॉन्च में से तीन गाड़ियां इलेक्ट्रिक होंगी। इससे भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर लोगों के बढ़ते रूझान का पता चलता है। बावजूद इसके कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होगी, जो अभी विकसित होने के स्टेज में है। ये नए लॉन्च उन संकटपूर्ण 12 महीने के बाद हो रहे हैं, जहां करीब हर महीने में 2018 के इन्हीं महीने की तुलना में बिक्री के आंकड़े कम होते गए। कई कार निर्माताओं को अपने महत्वहीन होने का अहसास हुआ, उन्हें उत्पादन में कटौती और आउटपुट में कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ा।

 Hyundai Aura 
Hyundai (ह्यूंदै) 21 जनवरी को अपनी compact sedan (कॉम्पैक्ट सेडान) कार  Aura (ऑरा) लॉन्च करेगी। इस मॉडल में पेट्रोल और डीजल इंजन मिलेगा। इस कार में Grand i10 Nios (ग्रैंड आई 10 एनआईओएस) में इस्तेमाल हुई प्लेटफॉर्म का उपयोग किया गया है। यह  Hyundai Xcent को रिप्लेस करेगा और इसकी कीमत 6 लाख रुपये से कम रहने की उम्मीद है। 

Tata Altroz 
Tata Altroz (टाटा अल्ट्रोस) 22 जनवरी को लॉन्च की जाएगी। की टक्कर Maruti Suzuki Baleno और Hyundai Elite i20 जैसी प्रीमियम हैचबैक कारों से है।  यह जनवरी में नियोजित चार ऑल-न्यू कार मॉडल लॉन्च में से एक होगी। Altroz में 1.2 लीटर, 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन होगा जो 86 HP पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। इस कार की कीमत 7 लाख रुपये से कम रहने की संभावना है। 

Audi Q8
मंदी से परेशान, भारत की चौथी सबसे बड़ी लक्जरी कार निर्माता Audi (ऑडी) - 15 जनवरी को अपनी प्रमुख SUV Audi Q8 (क्यू 8) को लॉन्च करने वाली है। जर्मनी की दिग्गज कार कंपनी की यह भारत में  Q3 (क्यू 3), Q5 (क्यू 5) और Q7 (क्यू 7) के बाद चौथी SUV होगी। Audi Q8 की कीमत 1-2 करोड़ रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

 MG Motor ZS EV
लॉन्च किए जा रहे नए मॉडल की कारों में से आखिरी और चौथी है MG Motor ZS EV (एमजी मोटर जेडएस ईवी)। यह एक इलेक्ट्रिक व्हीकल है। दिसंबर में MG Motor ने अपनी electric SUV (इलेक्ट्रिक एसयूवी) को पेश किया था और इसकी कीमत 25 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। 

Tata Nexon EV
यह टाटा की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिसे नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी के साथ बाजार में उतारा गया है। कंपनी ने 19 दिसंबर में इसे लॉन्च किया था। Tata Nexon EV (नेक्सॉन इलेक्ट्रिक) में 30.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 129 एचपी की पावर और 254 एनएम का टॉर्क देता है। कंपनी ने इसमें लीथियम-आयन बैटरी पैक दिया है, जिसे खासतौर पर भारतीय सड़कों और वातावरण को ध्यान में रख कर टेस्ट किया गया है। इस बैटरी पैक को IP67 रेटिंग मिली है, जिसपर पानी और धूल का असर नहीं होता। वहीं बैटरी पैक में लिक्विड कूलिंग फीचर मिलेगा, ताकि गर्म तापमान में भी बेहतर परफॉरमेंस मिले। टाटा मोटर्स का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर नेक्सॉन ईवी 300 किलोमीटर तक चलेगी। टाटा ने इस कार की बुकिंग पिछले साल दिसंबर से शुरू कर दी थी। 

ये मॉडल्स हो सकती हैं लॉन्च
Mercedes-Benz CLA and GLE (मर्सिडीज-बेंज सीएलए और जीएलई), Volvo XC40 T4 (वोल्वो एक्ससी 40 टी4) और Maruti Suzuki Vitara Brezza (petrol) (मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा पेट्रोल) वो अपग्रेड मॉडल्स या नए वेरिएंट हैं जिन्हें जनवरी में लॉन्च किया जा सकता है।

Honda 
दो पहिया वाहन के खरीदारों के भी जनवरी में ऑटो सेक्टर नजराना लेकर आई हैं। इस महीने में टू-व्हीलर के चार नए मॉडल लॉन्च होने जा रहे हैं। भारत की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda होंडा, 15 जनवरी को एक मॉडल लॉन्च करेगी। यह दोपहिया वाहन का मॉडल  BS6 (भारत स्टेज VI) के अनुरूप होगा और संभवतः इसका नाम '6G' होगा। 

Bajaj Chetak EV
Bajaj Chetak (बजाज चेतक) अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने नवंबर 2019 में इसे पेश किया था। इस स्कूटर में लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जो एक बार फुल चार्ज किए जाने के बाद 100 किमी तक की दूरी तय कर सकेगा। चेतक की कीमत लगभग 1 लाख रुपये होने की उम्मीद है। चेतक की बुकिंग जनवरी से शुरू होगी।

TVS 
चेन्नई स्थित TVS Motor Company (टीवीएस मोटर कंपनी) भी 23-25 जनवरी के बीच एक नया मॉडल लॉन्च करेगी।  Jupiter (ज्यूपिटक) और Apache (अपाचे) के निर्माता ने अभी तक अपने नए मॉडल की जानकारी का खुलासा नहीं किया है। 

Bajaj Auto 
बजाज ऑटो एक बार फिर से Husqvarna (हुसवर्ना) ब्रांड की दो बाइक को व्यावसायिक रूप से लॉन्च करने की तैयारी में है। दिसंबर में गोवा में आयोजित इंडिया बाइक वीक में पुणे स्थित कंपनी ने Husqvarna के दो मॉडल- Svartpilen 401 (स्वार्टपिलन 401) और Vitpilen 401 (विटपिलन 401) को पेश किया था। 

Gate 2020 परीक्षा के एडमिट हो रहे यही जारी, जल्द करें डाउनलोड

इस तरह के आटे की रोटियों के सेवन से कोंट्रॉल करें शुगर की बिमारी

आप भी सुधार सकते है अपना करियर, अपनाये यह टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -