अब इस तरह से भी कर सकती हैं ब्लैक हेड्स को दूर

अब इस तरह से भी कर सकती हैं ब्लैक हेड्स को दूर

चेहरे पर ब्लैक हेड्स होने से आपकी खूबसूरती में कमी आ जाती है. ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपाय अपनाए होंगे लेकिन हाल ही में ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का एक ख़ास तरीका सामने आया है जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं इस नए तरीके से किस तरह ब्लैक हेड्स को दूर कर सकते हैं. 

बता दें, आप डेंटल फ्लॉस की मदद से ब्लैकहेड्स हटा सकती हैं. इसके लिए पहले अपने स्किन पर 5-10 मिनट तक गर्म टॉवल रखें जिससे रोम छिद्र अच्छे से खुल जाते हैं. इसके बाद डेंटल फ्लॉस को नाक पर रगड़ें और फिर चेहरे को किसी माइल्ड क्लींजर से धो लें. डेंटल फ्लॉस को बहुत ज्यादा प्रेशर के साथ इस्तेमाल न करें वरना आपकी स्किन भी छिल सकती है.  

सैलिसिलिक एसिड: अगर आप डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो उसकी बजाय सैलिसिलिक एसिड क्लींजर और स्क्रब की मदद से ब्लैक हेड्स हटायें. इस ट्रीटमेंट से डेड स्किन और स्किन में मौजूद अतिरिक्त तेल पूरी तरह हट जाता है.

हेल्दी खाना : अपनी डायट में अधिक से अधिक फल और हरी सब्जियों को शामिल करें. साथ ही ढेर सारा पानी पियें इससे बॉडी पूरी तरह डेटोक्स हो जाती है और स्किन अपने आप ही चमकदार नजर आने लगती है.

स्टीम: स्टीम के द्वारा डीप क्लींजिंग करना भी ब्लैक हेड्स को हटाने का सबसे असरदार तरीका है. इससे त्वचा पर मौजूद धूल और गंदगी पूरी तरह साफ़ हो जाती है साथ ही स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. स्टीम लेते समय आप उसमें कैमोमाइल, लेवेंडर ऑयल, टी ट्री ऑयल इत्यादि का इस्तेमाल करें. स्टीम के कारण ब्लैकहेड्स पूरी तरह ढीले पड़ जाते हैं जिससे उन्हें निकालना काफी आसान हो जाता है.

थ्रेडिंग के बाद की गलतियां कर देती हैं ये परेशानी

स्किन के लिए लाभकारी है फोटो फेशियल, जान लें फायदे और नुकसान

मानसून में जानें कौनसा साबुन होगा स्किन के लिए बेहतर