जल्द ही आधार कार्ड में आने वाले है नए बदलाव
जल्द ही आधार कार्ड में आने वाले है नए बदलाव
Share:

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपने नए और आकर्षक पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर की घोषणा की। यह इस पहचान पत्र के उपयोग को आसान बनाने के लिए, पीवीसी कार्डों पर मुद्रित एक पूरी तरह से नया आधार कार्ड प्रदान करता है। नया आधार पीवीसी कार्ड एटीएम या डेबिट कार्ड के समान आकार का है, जिससे आप इसे आसानी से अपने पर्स में रख सकते हैं।

पुराने आधार कार्ड आकार में थोड़े बड़े थे और उन्हें जेब में रखना असुविधाजनक था। अब आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक नया पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। भारतीय नागरिक केवल 50 रुपये के भुगतान के साथ पीवीसी कार्ड पर आधार कार्ड का प्रिंट ले सकते हैं। सबसे अधिक, पंजीकृत मोबाइल नंबर को पीवीसी आधार कार्ड का आदेश देने की आवश्यकता नहीं है।

UIDAI ने ट्वीट में लिखा, "आप अपने आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर की परवाह किए बिना प्रमाणीकरण के लिए OTP प्राप्त करने के लिए किसी भी मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए, एक व्यक्ति पूरे परिवार के लिए आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है। ऑर्डर करने के लिए कैसे? सबसे पहले, उपयोगकर्ताओं को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अभी ऑर्डर करने के लिए लिंक https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint का पालन करना होगा। इसके बाद A मेरा आधार सेक्शन ’में Card ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड’ पर क्लिक करें।

12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों का वर्चुअल आईडी या 28 अंकों का ईआईडी डालें। देखें कि सुरक्षा कोड या कैप्चा कोड चित्र में दिखाया गया है। अब आपको Send OTP पर क्लिक करना है और आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मिलेगा। ओटीपी दर्ज करें और फिर उसे सबमिट करें। गैर पंजीकृत मोबाइल नंबर के लिए, आपको "मेरा मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है" विकल्प पर जाना होगा। अब अपना गैर-पंजीकृत या वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करें। फिर "सेंड ओटीपी" पर क्लिक करें। सबमिट करने के बाद, आपको पीवीसी कार्ड की एक प्रीव्यू कॉपी मिलेगी। इसके बाद पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा। अंत में, भुगतान के साथ, आपका आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर किया जाएगा। 

तेलंगाना सरकार ने लोगों के बोझ को कम करने के लिए की अहम् घोषणा

सेना ने पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन में शहीद भारतीय सैनिकों को अर्पित की श्रद्धांजलि

सौमित्र चटर्जी के निधन पर अमिताभ बच्चन ने शेयर की तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -