बाजार में आए 20 रुपये के नए नोट, है यह खासियत
बाजार में आए 20 रुपये के नए नोट, है यह खासियत
Share:

अब तक आपके हाथ में जो 20 का नोट था अब वह बदलने वाला है. जी हाँ, खबरें हैं कि जल्द ही आपके हाथ में 20 रुपये का नया नोट आने वाला है.  बताया गया है कि इस नोट का रंग बिल्कुल चलन में जो 20 के नोट है, उससे अलग है. नए नोट के साइज में भी बदलाव किया गया है जो आपको आज हम बताने जा रहे हैं. मिली खबरों के अनुसार नए नोटों की पहली खेप कानपुर स्थित रिजर्व बैंक के रिजलन ऑफिस में पहुंच चुकी है और अब जल्द ही 20 के इन नए नोटों की गड्डियां बैंकों में पहुंचाया जाएगा. वहीं महात्मा गांधी की नई सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर हैं और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साफ कर दिया है कि ''20 रुपये के पहले से चलन में मौजूद सभी नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे. यानी 20 रुपये के नए नोट आने से पुराने नोट पहले की तरह चलते रहेंगे. ''

नए 20 रुपये के नए नोट की खासियत - बताया गया है कि RBI की ओर से जारी यह नया नोट पीले रंग का है और इस नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली एलोरा की गुफाओं की तस्वीर है. वहीं आपको पता होगा कि एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरगांबाद में स्थित है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहरों में शामिल हैं. 


साइज भी थोड़ा छोटा - यह नोट पुराने नोट के मुकाबले थोड़ा छोटा है. इसी के साथ बताया गया है कि पुराने नोट की तुलना में तकरीबन 20 फीसदी इसका आकार छोटा है और नए नोट का आकार 63mmx129mm है. इसी के साथ नए नोट के बाकी के सारे फीचर वैसे ही रहेंगे, जो पहले नोट में हैं. आपको पता हो कि देश में 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद से लगातार करेंसी बदलने का सिलसिला जारी है वहीं इससे पहले बाजार में 2000, 500, 200, 100, 50 और 10 रुपये के नए नोट जारी हो चुके हैं.

बारिश ने मचाई तबाही, वडोदरा में मूसलाधार बारिश से हुआ ऐसा हाल

उत्तर प्रदेश से रूठा मानसून, उमस भरी गर्मी में हुआ इजाफा

ग्राम राजस्व अधिकारी के पदों पर भर्ती, 12वीं पास करें अप्लाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -