खाली पेट कभी ना करें इन चीज़ों का सेवन, सेहत के साथ होगा खिलवाड़

खाली पेट कभी ना करें इन चीज़ों का सेवन, सेहत के साथ होगा खिलवाड़

स्वस्थ जीवन के लिए आपको हर तरीके से ध्यान रखना पड़ता है. चाहे वो बात खाने की हो या फिर कसरत करने की. व्यक्ति को अपने खानपान पर ध्यान रखना बहुत जरूरी होता हैं. जी हाँ, खानपान पर बरता गया संयम आपकी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. आज की लाइफस्टाइल में लोग जो भी मिलता है उसे खा लेते हैं जो सिर्फ शौक पूरा करता है लेकिन आपको कोई पोषण नहीं देता. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के सेवन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खाली पेट करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं. जब भी उन्हें खाएं तो कुछ खा कर ही खाएं. तो आइये जानते है उन चीजों के बारे में जनका सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए.

* एल्कोहल
एल्कोहल का सेवन तो किसी भी समय आपको परेशानी में डाल सकता है क्योंकि इसके सेवान से हमेशा परहेज ही रखना चाहिए. लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से पाचन तन्त्र में गड़बड़ी होने लगती है. इसी कारण खाना पचाने में परेशानी होने लगती है तथा पेट में जलन होने की समस्या भी हो सकती है.

* केला 
खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है. इस कारण, सुबह खाली पेट केला न खाएं.

* टमाटर 
टमाटर में अधिक मात्रा में एसिड होता है. इसी कारण खाली पेट टमाटर खाने से पेट में अघुलनशील जेल बनने लगता है और पेट में स्टोन बनने की समस्या हो सकती है. इसके अलावा पेट सम्बन्धी कई तरह की समस्याओं की सम्भावना भी हो सकती है.

* दवाईयां 
अक्सर आपने डॉक्टर्स को सलाह देते हुए सुना होगा कि खाली पेट दवाओं का सेवन न करें. खाली पेट, दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है.

* कॉफी 
कॉफी में कैफीन नामक तत्व की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो खाले पेट लेने से हमारे शरीर को बहुत नुकसान करता है. खाली पेट कॉफी का सेवन करने से आपका शारीरिक संतुलन बिगड़ने लगता है. ऐसा होने पर आप एक गिलास पानी का सेवन करके लाभ ले सकते है.

आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करती है बासी रोटी

अस्थमा की बीमारी को दूर करेगा इन पत्तों का काढ़ा

आम से दूर करें अपने चेहरे की हर परेशानी