जीवन का मूलमंत्र : बिना योजना बनाएं नहीं मिलती कामयाबी
जीवन का मूलमंत्र : बिना योजना बनाएं नहीं मिलती कामयाबी
Share:

जीवन में हमेशा से वही होता है जितनी मेहनत हम करते है. किस्मत का धनी, इंसान नहीं होता है बस उसकी मेहनत और एकाग्रता दोनों ही एक साथ काम करती है इसलिए वह जल्दी और आसानी से सफल हो जाता है.हर इंसान अपने जीवन में कोई ना कोई मुकाम जरूर पाना चाहता है. जीवन में अपने लक्ष्य को पाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप कदम-दर-कदम पूरी योजनाबद्ध तरीके से अपने कार्य को अंजाम देने पर ही मनचाही सफलता प्राप्त की जाती है.  

यदि आप किसी नए कार्य की शुरुआत कर रहे है तो बेहद जरूरी है कि उससे जुड़े अच्छे और बुरे पहलुओं के बारे में पहले से ही आप सचेत हो.लक्षित कार्य के लिए योजना बनाने और चरण बद्ध तरीके से प्रयास करने से निश्चित ही सफलता मिलती है.

अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सबसे पहले कार्ययोजना और उसकी रूपरेखा बनानी होती है. योजना का मूलाधार बजट को माना जाता है. अपने लक्ष्य को आकार देने के लिए पर्याप्त धन की व्यवस्था करना चाहिए. इसके बाद साधन और समय की जरुरत होती है. यदि लक्षित कार्य को आकार देने में ज्यादा समय लगता है तो उससे इस कार्य का अर्थ नहीं बचेगा इसलिए अपने लक्ष्य को समयानुसार पूरा करना चाहिए तभी फल की प्राप्ति होती हैं. 

दृढ़-निश्चय से आत्मबोध ग्रहण करने की यात्रा

जीवन की वास्तविक सफलता के लिए यह करना है बेहद महत्वपूर्ण

साधु और अनुरागी, एक नाव पर सवार दो मुसाफिर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -