गठिया के मरीजों के लिए हानिकारक है इन चीजों का सेवन

जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती वैसे वैसे हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है जिसके कारन शरीर के जोड़ो में दर्द होने लगता है.जोड़ो के दर्द की समस्या औरतो में ज़्यादा होती है.जोड़ो में दर्द की बीमारी को गठिया भी कहा जाता है.जिन लोगो के जोड़ो में दर्द रहता है उनको अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना पड़ता है.आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है जो जोड़ो के दर्द की समस्या में नुकसान पहुंचा सकते है.

1-अगर आपके जोड़ो में दर्द रहता है तो आपको तली भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए.क्योकि ऐसी चीजों का सेवन करने से हड्डियों में सूजन आ सकती है जिसके कारन जोड़ो के दर्द में बढ़ोत्तरी हो सकती है. इसके अलावा जंक फ़ूड,डिब्बा बंद चीजें, फ्रोजन सब्जियां और मीट खाने से भी परहेज करना चाहिए.

2-गठिया के मरीजों को ज़्यादा टेम्प्रेचर में पके हुए खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए.इसके अलावा  माइक्रोवेव या ग्रिलर में बनी हुई चीजे गठिया के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

3-ज़्यादा मीठा खाने से भी जोड़ो का दर्द बढ़ सकता है.जैसे चॉकलेट, केक, सॉफ्ट ड्रिंक और मैदे से बनी चीजे आदि.इन चीजों को खाने से बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है .

4-गठिया के मरीजों के लिए दूध, दही या किसी भी डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन नुक्सानदयाक होता है.इन चीजों को खाने से शरीर को कैल्शियम मिलता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन कैल्शियम का ज़्यादा सेवन करने से जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है.

 

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करता है दूध

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है चुकंदर के जूस का सेवन

ये जड़ीबूटिया करती है किडनी की सफाई

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -