सक्सेस के लिए ज़रूरी हैं नेटवर्किंग

Jan 30 2016 01:40 PM
सक्सेस के लिए ज़रूरी हैं नेटवर्किंग

सफलता पाने के लिए नेटवर्किंग का अहम रोल होता हैं क्योकि आज के समय में सफलता के लिए सिर्फ अच्छी डिग्री ही काफी नही होती हैं. इसलिए अगर आप भी चाहते हैं अच्छी जॉब तो आपको भी अपने नेटवर्क को बढ़ाना चाहिए. जानिए कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप नेटवर्किंग मजबूत कर सकते हैं और सफलता पा सकते हैं :-

1) मिलनसार बने :- नेटवर्किंग स्ट्रांग करने के लिए आपको मिलनसार होना बहुत ज़रूरी हैं.अगर आपका स्वाभाव मिलनसार नही हैं तो आपके लिए अच्छा नेटवर्क बना पाना मुश्किल हो सकता हैं.

2) टारगेट लोगों पर रखें फोकस :- आप अगर सोचते हैं की आप इवेंट्स में जा रहे हैं तो आपका नेटवर्क अच्छा बनेगा. पर यह भी तभी संभव हैं जब आप वहाँ उपस्थित लोगो से बात चित करेंगे.

3) लम्बे समय वाले सम्बन्ध बनाने पर दे जोर :- जब आप किसी सभी बात करते हैं तो आप उनसे अपने रिलेशन ऐसे बनाये जोकि लम्बे समय तक चले .

4) बढ़ाने संपर्क :- आप सम्पर्क सिर्फ यह सोच कर ना बनाये की आपको उनसे काम पड़ेगा. अच्छा रिलेशन बनाने पर ध्यान दे.समय समय पर उनसे बात करते रहे.

5)सोशल नेटवर्किंग :- आज के समय में एक दूसरे से कनेक्ट रहने का सबसे अच्छा माध्यम हैं सोशल नेटवर्किंग. फेसबुक, टि्वटर, वॉट्सऐप या लिंक्डइन ये सब ऐसी नेटवर्किंग साइड्स हैं जिनसे आप आसानी से लोगो के सम्पर्क में रह सकते हैं.