क्या नए नोटों पर छपेगी नेताजी बोस की फोटो ? PM मोदी के पास पहुंचा पत्र
क्या नए नोटों पर छपेगी नेताजी बोस की फोटो ? PM मोदी के पास पहुंचा पत्र
Share:

नई दिल्ली: देश के महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार वालों ने नेताजी के 125वें जन्मदिन पर पीएम मोदी को पत्र लिखते हुए नए नोटों पर नेताजी की तस्वीर छापने की मांग की है. इसके साथ ही परिजनों ने नेताजी के जन्मदिवस 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की भी मांग की है. इस पत्र में नेताजी के परिजनों की तरफ से कहा गया है कि सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर वे अपना सुझाव दे रहे हैं. 

पत्र में लिखा गया है कि नेताजी के जन्मदिन 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करना, उन्हें सम्मानित करने की तरह होगा. साथ ही ट्रेनों के 4 डिब्बों को नेताजी मोबाइल संग्रहालय में तब्दील करने की मांग पत्र में की गई है, जिससे पूरे देश के लोग आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी बोस के शौर्य और पराक्रम के बारे में जान सकें. इसके अलावा, प्रति वर्ष 21 अक्टूबर को लाल किले पर तिरंगा फहराने के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी करने की भी मांग की गई है. बता दें कि 30 दिसंबर 1943 को अविभाजित स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्राध्यक्ष सुभाष चंद्र बोस ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह में ध्वाजारोहण किया था. इसकी याद में भारत के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री द्वारा प्रति वर्ष 30 दिसंबर को ध्वजारोहण किए जाने की मांग की गई. 

पत्र में नेताजी के परिजनों ने कहा है कि नई दिल्ली स्थित इंडिया गेट के सामने नेताजी की मूर्ति स्थापित की जाए. भारतीय राष्ट्रीय सेना के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए लाल किले में INA स्मारक स्थापित किया जाए, जिन्होंने हमारी मातृभूमि की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया, पूरे देश में नेताजी की समावेशी विचारधारा को एकजुट करने के लिए लागू करें. 

विधानसभा चुनावों में बड़ा 'गेम' कर सकता है Twitter, पहले से विवादों में है ये 'साइट'

'कोरोना' को हराएगा देश का युवा, 15-18 आयु वर्ग के 3 करोड़ युवाओं ने ली वैक्सीन की डोज़

विधानसभा चुनावों में बड़ा 'गेम' कर सकता है Twitter, पहले से विवादों में है ये 'साइट'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -