मैगी के बाद जंक फूड लवर की प्लेट से पास्ता भी हो सकता है गायब
मैगी के बाद जंक फूड लवर की प्लेट से पास्ता भी हो सकता है गायब
Share:

लखनऊ : नेस्ले की मैगी में तय मात्रा से अधिक सीसा मिलने के बाद खाद्द निरीक्षण विभाग हर खाद्द पदार्थ की गहन जाँच कर रहा है। इसी कड़ी में नेस्ले के पास्ता में भी तय मात्रा से अधिक सीसा पाया गया है। उतर प्रदेश सरकार की खाद्द परीक्षण प्रयोगशाला में जाँच कराई गई, जिसमें सीमा से अधिक लेड की मात्रा पाई गई।

मऊ के खाद्य एवं औषधि प्रशासन के विशेष अधिकारी अरविंद यादव ने बताया कि विगत 10 जून को नेस्ले के एक स्थानीय उत्पाद वितरक श्रीजी ट्रेडर्स के यहां से पास्ता के नमूने लिए गए थे, जिन्हें जांच के लिए लखनऊ स्थित राजकीय खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला में भेजा गया। इसमें सीसीएम की मात्रा 6 PPM पाई गई ,जब कि निर्धारित मात्रा 2.5 PPM ही है।

इस पर कंपनी का कहना है कि उनका उत्पाद पूरी तरह सुरक्षित है। नेस्ले इंडिया के अधिकारी ने कहा कि कंपनी जल्द से जल्द मामले के निपटारे के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेगी। लेकिन यादव का कहना है कि मैगी के पास्ता का नमूना लिया गया जिसमें सीमा से अधिक लेड पाया गया। यह जाँच 2 सितंबर को की गई थी। यादव ने यह भी कहा कि कंपनी को इस संबंध में सूचित करने का प्रयास किया गया लेकिन कंपनी ने पत्र को स्वीकार नही किया और पत्र वापस लौट आया। पत्र में नेस्ले इंडिया को जाँच रिपोर्ट के खिलाफ अपील के लिए 1 महीने का वक्त दिया गया था।

अधिकारी का कहना है कि अब यह उत्पाद असुरक्षित खाद्द पदार्थ की श्रेणी में है। इस संबंध में खाद्य सुरक्षा आयुक्त लखनऊ को मुकदमे की सिफारिश के लिए रिपोर्ट भेजी गई है। सिफारिश मिलने पर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी की अदालत में मुकदमा दायर किया जाएगा। एक सवाल पर अधिकारी ने कहा कि इससे नेस्ले पास्ता की बिक्री पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।

बता दें कि नेस्ले ब्रांड की मैगी के मसालों में मई-जून के माह में तय मात्रा से अधिक लेड पाई गई थी। जिसके बाद मैगी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। क्यों कि यह स्वास्थय के लिए हानिकारक था। इससे नेस्ले को करोड़ो रुपए का नुकसान भी हुआ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -