परंपराओं से इतर नेपाली PM करेंगे चीन की यात्रा
परंपराओं से इतर नेपाली PM करेंगे चीन की यात्रा
Share:

काठमांडू : पिछले दिनों नेपाल के विदेश मंत्री कमल थापा ने अपने चीन दौरे के दौरान भारत को नेपाल में चल रहे गतिरोध के लिए जिम्मेदार ठहराया था। इसके कुछ ही दिनों बाद अब खबर आई है कि नेपाल के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री के पी ओली चीन की यात्रा पर जा रहे है। परंपरागत रुप से इससे पहले अब तक नेपाल के नए पीएम सबसे पहले भारत की यात्रा करते आए है।

उप प्रधानमंत्री कमल थापा ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि ओली नए साल की शुरुआत में चीन यात्रा पर जा रहे है। इस यात्रा के दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की भी संभावना है। थापा अभी-अभी सप्ताह भर की चीन यात्रा से लौटे है। नेपाल में नए सरकार के गठन के समय से ही मधेशी और सरकार के बीच गतिरोध जारी है, जो धीरे-धीरे उग्र रुप लेता जा रहा है। नेपाल के दक्षिणी क्षेत्र में मधेशियों ने नाकेबंदी कर रखी है, जिससे नेपाल में ईंधन की भारी किल्लत चल रही है।

ओली ने अक्टूबर में ही पद ग्रहण किया है। इससे पहले हमेशा से नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति के बाद उनकी प्रथम यात्रा भारत की होती रही है। पर इस बार इसके उलट होगा। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने अपनी विदेश यात्रा के लिए चीन को प्रथम गंतव्य के रूप में चुना था और 2008 के बीजिंग ओलिंपिक खेल में शरीक हुए थे। भारत प्रचंड को ऐसे व्यक्ति के रूप में देखता है, जिसने नेपाल को चीन के करीब ले जाने की शुरुआत की थी।

थापा ने कहा कि चीन से ईंधन आयात करने के समझौते पर हस्ताक्षर भी किया जाएगा। चीन एक करोड़ युआन के बदले 14 करोड़ लीटरईंधन मुहैया कराएगा। इससे नेपाल अपनी आपातकालीन जरुरतों को पूरा कर सकेगी। अक्टूबर में भी चीन ने 13 करोड़ लीटर पेट्रोल नेपाल को मुहैया कराया था। मधेशियों ने अलग संविधान की मांग को रखते हुए नेपाल सरकार के सामने 11 सूत्री मांगे रखी है। जिसमें सीमा का पुनर्निर्धारण, आबादी के आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों का बंटवारा जैसी मांग शामिल है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -